Health

World AIDS Day 2021- विश्व एड्स दिवस 2021: तिथि, लक्षण, संचरण और उपचार

1 दिसंबर को दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day )के रूप में मनाया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह दिन एचआईवी से पीड़ित लोगों और एड्स के कारण अपनी जान गंवाने वालों के लिए समर्थन दिखाने के लिए है।

एड्स एक घातक बीमारी है जो हर साल लगभग दस लाख लोगों के जीवन का दावा करती है। वर्तमान में, एड्स से बचाव के लिए कोई टीके नहीं हैं। एचआईवी-एड्स के टीकों की तत्काल आवश्यकता को उजागर करने के लिए प्रत्येक वर्ष 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया जाता है।

World AIDS Day

रोग के कुछ लक्षण हैं जिनके बारे में पता होना चाहिए। इसमे शामिल है:

  1. बुखार
  2. गले में खराश
  3. त्वचा पर चकत्ते
  4. जी मिचलाना
  5. शरीर में दर्द
  6. सिरदर्द
  7. दूसरों के बीच पेट में संक्रमण।

विश्व एड्स दिवस: उपचार:- World AIDS Day 

रोग पूरी तरह से इलाज योग्य नहीं है, लेकिन कुछ सुरक्षात्मक उपाय हैं जिन्हें बीमारी के अनुबंध को रोकने के लिए अपने दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए। उपचार में संचरण के जोखिम को कम करने के लिए एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) और एचआईवी दवाएं शामिल हैं।

एचआईवी एड्स के खिलाफ निवारक उपायों में शामिल हैं, संभोग के दौरान सुरक्षा का उपयोग करना, सुइयों, ब्लेड आदि को अन्य लोगों के साथ साझा करने से बचना और शरीर की अच्छी प्रतिरक्षा का निर्माण करना।

 अभी के लिए, कुछ सावधानियां हैं जो लोग घातक बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।

सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एचआईवी गुदा और योनि संभोग के माध्यम से फैल सकता है यदि साथी कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं। इस प्रकार लेटेक्स म्यान एक परम आवश्यकता है। दूसरी ओर, ओरल इंटरकोर्स में एचआईवी फैलने का जोखिम बहुत कम होता है लेकिन फिर भी यह जोखिम मुक्त नहीं होता है। वायरस शरीर के तरल पदार्थ जैसे वीर्य द्रव, योनि द्रव और रक्त से फैलता है, लेकिन लार से नहीं।

जोड़ों और माताओं की एचआईवी जांच

गर्भावस्था के दौरान यह वायरस न केवल जोड़ों में बल्कि मां और बच्चे के बीच भी फैल सकता है। संक्रमित होने पर माताओं को अपने बच्चों को स्तनपान कराने से बचना चाहिए। अन्य यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) होने से भी एचआईवी होने का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार यौन संचारित रोगों (एसटीडी) के लिए परीक्षण करवाना आवश्यक है।

World AIDS Day in hindi

सुई साझा न करें

एचआईवी सिरिंज और सुइयों के माध्यम से फैल सकता है यदि उन्हें दो या दो से अधिक लोगों के बीच दवाओं और दवाओं के इंजेक्शन के लिए साझा किया जाता है। इसलिए, एक बार के उपयोग के बाद ऐसी सीरिंज को त्यागना सबसे अच्छा है। इंजेक्शन के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी को साझा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे एचआईवी भी फैल सकता है।

प्रोफिलैक्सिस उपचार

प्री-एक्सपोज़र प्रोफिलैक्सिस या पीआरईपी उन लोगों द्वारा ली जाने वाली दवा है, जिन्हें इंजेक्शन के माध्यम से संभोग या नशीली दवाओं के उपयोग से संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। पीईपी टैबलेट हर दिन उस अवधि के लिए ली जाती है जब व्यक्ति सबसे कमजोर होता है। यह वायरस की प्रतिकृति को रोकता है। एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस या पीईपी एक अन्य एंटीरेट्रोवाइरल दवा है, जिसे संभावित संक्रमण के 72 घंटों के भीतर लिया जाता है।

एंटीवायरल उपचार

एचआईवी के निदान के बाद, एंटीरेट्रोवाइरल (एआरटी) थेरेपी की सिफारिश की जाती है। यह शरीर में वायरल लोड को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है। गर्भावस्था और स्तनपान को छोड़कर, सेक्स या सीरिंज साझा करने से एचआईवी फैलने का जोखिम व्यावहारिक रूप से समाप्त हो जाता है।

HIV और एड्स के लिए वैकल्पिक उपचार- World AIDS Day 

एचआईवी या एड्स के लक्षणों से राहत के लिए सीएएम उपचार के उपयोग पर अपेक्षाकृत कम शोध हुआ है। हालांकि, कुछ सामान्य सीएएम उपचारों को अन्य बीमारियों के लक्षणों में सुधार के लिए दिखाया गया है। कुछ मामलों में, एचआईवी संक्रमण या एड्स वाले किसी व्यक्ति के लिए ये उपचार एक कोशिश के काबिल हो सकते हैं।

शारीरिक उपचार

योग और मालिश चिकित्सा कुछ लोगों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है। शोध से पता चला है कि योग समग्र स्वास्थ्य की भावनाओं को भी सुधार सकता है और चिंता और अवसाद को कम कर सकता है। यह सीडी 4 कोशिकाओं के स्तर में सुधार करने के लिए भी दिखाया गया है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं जिन पर एचआईवी द्वारा हमला किया जाता है।

एक्यूपंक्चर मतली और अन्य उपचार दुष्प्रभावों के साथ मदद कर सकता है। एक्यूपंक्चर एक प्राचीन चीनी चिकित्सा पद्धति है जिसमें शरीर पर विभिन्न दबाव बिंदुओं में पतली, ठोस सुइयों को रखना शामिल है। यह शरीर में रसायन छोड़ सकता है जो दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

आराम उपचार

ध्यान और अन्य प्रकार के विश्राम उपचार चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे एचआईवी जैसी पुरानी बीमारी के तनाव से निपटने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं।

जड़ी बूटियों से बनी दवा

हर्बल दवाओं का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। एचआईवी के लक्षणों से राहत के लिए इन दवाओं के उपयोग का समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

हालांकि, कुछ जड़ी-बूटियों का एक संक्षिप्त कोर्स एचआईवी वाले लोगों में प्रतिरक्षा का समर्थन कर सकता है। शोध से पता चला है कि दूध थीस्ल एक उदाहरण है। दूध थीस्ल एक सामान्य जड़ी बूटी है जिसका उपयोग लोगों में यकृत के कार्य में सुधार करने के लिए किया जाता है और यह एंटीवायरल के साथ महत्वपूर्ण रूप से बातचीत नहीं करता है। हालांकि ध्यान रखें कि अन्य जड़ी-बूटियाँ पारंपरिक एचआईवी उपचारों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं।

एचआईवी वाले लोगों को किसी भी हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को बताना चाहिए। 

World AIDS Day

पूरक जो सहायक हो सकते हैं- World AIDS Day 

पूरक जो एचआईवी वाले लोगों में उपयोगी हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  1. हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कैल्शियम और विटामिन डी
  2. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मछली का तेल
  3. सेलेनियम एचआईवी की प्रगति को धीमा करने के लिए
  4. गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भधारण के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विटामिन बी-12
  5. मट्ठा या सोया प्रोटीन वजन बढ़ाने में मदद करता है

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button