Superfoods

Benefits of Ajwain- सर्दियों में आपके काफी काम आ सकता है अजवाइन

अजवायन दांत दर्द से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।अजवाइन के बीजों में दो गुण होते हैं जो गठिया से लड़ने में मदद करते हैं।

अजवाईन (Ajwain) एक ऐसा पौधा है जो जीरा और जीरे के समान छोटे, बीज जैसे फल पैदा करता है। यह अपियासी परिवार से आता है, जो पौधों का एक समूह है जिसमें अजवाइन, जीरा, धनिया, सौंफ, अजमोद शामिल हैं।

इसे कई अन्य नामों से जाना जाता है, जिसमें कैरम सीड, बिशप्स वीड और अजवायन कैरवे शामिल हैं।भारतीय खाने में अजवाइन आम है। इसमें सुगंध के साथ एक मजबूत, कड़वा स्वाद होता है। वे कई मुद्दों के इलाज में मदद करने के लिए आयुर्वेदिक और दवाओं में भी उपयोग किए जाते हैं। 

स्वास्थ्य सुविधाएं

अजवायन (Ajwain) के बीजों में तेल की थोड़ी मात्रा होती है जिसे अजवायन का तेल कहा जाता है। तेल में थाइमोल, एक फिनोल होता है जो फल को थाइम जैसी गंध देता है। थाइमोल आमतौर पर पाचन समस्याओं के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।ये भी पढ़ें: Ratan Jot- रतनजोत लाभ: रतनजोत के विभिन्न लाभ क्या हैं?

Benefits of Ajwain in hindi

यहाँ बालों, त्वचा और स्वास्थ्य के लिए Ajwain के कुछ लाभ दिए गए हैं: 

पाचन स्वास्थ्य

अजवाइन (Ajwain) में सक्रिय एंजाइम पेट के एसिड के प्रवाह में सुधार करते हैं, जो अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। पौधा पेप्टिक अल्सर के साथ-साथ अन्नप्रणाली, पेट और आंतों में घावों के इलाज में भी मदद कर सकता है।

संक्रमण की रोकथाम

अजवाइन में कई आवश्यक तेल, विशेष रूप से थाइमोल और कार्वाक्रोल, बैक्टीरिया और कवक के विकास से लड़ने में मदद कर सकते हैं। वे साल्मोनेला और ई. कोलाई जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे फूड पॉइज़निंग और पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

कम रकत चाप

चूहों में शोध से संकेत मिलता है कि अजवाइन में थाइमोल कैल्शियम को आपके हृदय में रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोक सकता है, जिससे रक्तचाप कम करने में मदद मिलती है।

खांसी और कंजेशन राहत

अजवायन आपकी नाक से खांसी के साथ-साथ साफ बलगम से राहत प्रदान कर सकता है, दोनों ही सांस लेने में आसान बनाते हैं। यह ब्रोन्कियल नलियों को चौड़ा करने में भी मदद कर सकता है, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है।

Benefits of Ajwain

दांत दर्द राहत

थाइमोल और अन्य आवश्यक तेलों के विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, अजवायन दांत दर्द से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। थाइमोल मुंह में बैक्टीरिया और कवक से लड़कर आपके मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।ये भी पढ़ें: kala chana benefits- भीगे हुए काले चने या छोले खाने के फायदे

गठिया के दर्द को कम करता है

अजवाइन के बीजों में दो गुण होते हैं जो गठिया से लड़ने में मदद करते हैं। उनके पास एंटीबायोटिक गुण हैं जो लालिमा को कम करते हैं और सूजन से लड़ते हैं, और उनके पास संवेदनाहारी गुण होते हैं जो दर्द और सूजन को शांत करते हैं। घरेलू उपचार के रूप में, आप कुचले हुए बीजों के पेस्ट को जोड़ों पर लगा सकते हैं या गर्म पानी के टब में मुट्ठी भर अजवायन के साथ भिगो सकते हैं।

एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत 

अजवाइन के बीज के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक और आपकी माँ इसे अपने भोजन में शामिल करना क्यों नहीं भूलती क्योंकि यह आपके पेट को मजबूत रखता है। पेट खराब होने से ज्यादा कुछ भी हमारी दिनचर्या में बाधा नहीं डालता है। अजवाईन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करके हमारे पाचन कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच अजवायन लें और इसमें 1/2 चम्मच अदरक पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को रोजाना पानी के साथ लेने से नाराज़गी दूर होती है

सामान्य जुकाम का इलाज करता है 

(Ajwain) बलगम को आसानी से बाहर निकालकर नाक की रुकावट से बचने में मदद करता है। अजवायन और गुड़ को गर्म करके पेस्ट बना लें और 2 चम्मच दिन में दो बार बेहतर महसूस करने के लिए इसका सेवन करें। यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों से निपटने में भी मदद करता है। माइग्रेन के सिरदर्द से राहत पाने के लिए एक पतले कपड़े में अजवाइन का पाउडर लें और इसे बार-बार अंदर लें या इसे अपने तकिए के नीचे रखें।

कान और दांत दर्द के लिए

 एक भयानक कान दर्द को कम करने के लिए, (Ajwain) के तेल की दो बूंदें पर्याप्त हैं। दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए गुनगुने पानी में 1 चम्मच अजवाइन और नमक मिलाकर गरारे करें। जलते हुए अजवायन के धुएँ को केवल साँस में लेना दाँत के दर्द के लिए चमत्कार कर सकता है। इसके अलावा, यह एक बेहतरीन माउथ वॉश का काम करता है और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखता हैये भी पढ़ें: Poha for weight loss- वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं पोहा

घावों की सफाई के लिए- (Ajwain)

अजवायन के बीजों में थायमोल नामक एक घटक एक मजबूत कवकनाशी और रोगाणुनाशक के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, संक्रमण या कटौती के इलाज के लिए अजवाइन के बीजों को कुचलकर त्वचा पर लगाया जा सकता है। तो अगर अगली बार आपको ऐसी कोई चोट लगे तो अपने बचाव में अजवायन लेकर आएं।

बालों का सफेद होना रोकने के लिए अजवायन के बीज समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए एक कप पानी में करी पत्ता, सूखे अंगूर, चीनी और अजवायन डालकर पकाएं. इसका एक गिलास हर दिन तब तक पियें जब तक आपको परिणाम न दिखने लगे।

Benefits of Ajwain in hindi

मच्छर भगाने वाली – (Ajwain)

अगर आपके बाजार में खरीदी गई मच्छर भगाने वाली दवा काम नहीं करती है, तो आप इसे हमेशा घर पर ही बना सकते हैं। सरसों के तेल को अजवायन के साथ मिलाएं और कार्डबोर्ड के टुकड़ों पर लगाएं जिसे आप अपने कमरे के कोनों में बांधकर मच्छरों को भगा सकते हैं। इस मसाले को एक विकर्षक के रूप में उपयोग करने से आपके घर में कॉइल से निकलने वाले धुएं के विपरीत एक सुंदर खुशबू भर जाती है।

त्वचा की सफाई “अजवाइन पाउडर विशेष रूप से मुँहासे के निशान को हल्का करने में उपयोगी है। प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट के लिए पेस्ट लगाएं और फिर कुल्ला करें,” डॉ सिन्हा सलाह देते हैं। यह असरदार घरेलू उपाय त्वचा से गंदगी को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है।ये भी पढ़ें: What are the benefits of eating chiku- जानें स्वाद से भरे चीकू के फायदे

आप साबुत सूखे अजवाइन ऑनलाइन, मसाले की दुकानों में, या भारतीय या मध्य पूर्वी खाद्य बाजारों में पा सकते हैं। आप अजवाइन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. भारतीय ब्रेड अजवायन पराठा बनाना
  2. स्वादिष्ट चिकन, मछली, बीन या मसूर की सब्जी बनाना
  3. मांस, चावल, सूप और सॉस का स्वाद लेना
  4. अचार का तरल बनाने के लिए इसे मेथी, हल्दी और सरसों के साथ मिलाकर
  5. अपच को कम करने या वजन घटाने में मदद करने के लिए अजवाइन (ओमा) का पानी बनाने के लिए इसे पानी में उबाल लें

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button