Health

Varicose veins- क्या मुझे वैरिकाज़ नसों के लिए सर्जरी की ज़रूरत है?

यह कम जटिल प्रक्रिया है, और इसका उपयोग आपकी त्वचा की सतह के करीब वैरिकाज़ नसों को हटाने के लिए किया जाता है।

वैरिकाज़ नसें (Varicose veins) बढ़े हुए, सूजी हुई और मुड़ी हुई नसें होती हैं, जो अक्सर नीले या गहरे बैंगनी रंग की दिखाई देती हैं।वे तब होते हैं जब नसों में दोषपूर्ण वाल्व रक्त को गलत दिशा में या पूल में बहने देते हैं।

माना जाता है कि सभी वयस्कों में से 23 प्रतिशत से अधिक वैरिकाज़ नसों से प्रभावित होते हैं। संयुक्त राज्य में लगभग 4 में से 1 वयस्क वैरिकाज़ नसों से प्रभावित है।आपकी वैरिकाज़ नसों के लिए उपचार की पहली पंक्ति – पैरों में रक्त जमा होने के कारण वे गांठदार, बढ़े हुए और फीके पड़ चुके नसें – आमतौर पर जीवनशैली में बदलाव और संपीड़न स्टॉकिंग्स शामिल होते हैं।

Varicose veins in hindi

लेकिन आपको एक चिकित्सा प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपका वैरिकाज़ नसें हैं तो आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश कर सकता है ये भी पढ़ें: Home Remedies for Flu- फ्लू बचाव के लिए इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

Varicose veins वजह:

  1. गंभीर दर्द
  2. त्वचा संबंधी समस्याएं
  3. खून के थक्के

मेरे लिए कौन सी प्रक्रिया सही है?

आप और आपका डॉक्टर कैसे तय करेंगे कि कौन सी प्रक्रिया आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है? यह निर्णय लेने में आपको कई बातों को तौलना होगा। उनमें से:

  1. आपकी उम्र और आप कुल मिलाकर कितने स्वस्थ हैं
  2. आपकी वैरिकाज़ नसों की सीमा
  3. आपके लक्षण
  4. आप विशिष्ट प्रक्रियाओं के साथ कितना अच्छा कर सकते हैं
  5. आप कैसे दिखते और महसूस करते हैं, इसके बारे में आपके लक्ष्य और राय
  6. भविष्य में डॉक्टर आपकी स्थिति के बारे में क्या उम्मीद करते हैं

अपने चिकित्सक से बात करना सुनिश्चित करें यदि आपके पास प्रक्रियाओं के बारे में कोई प्रश्न हैं जिसमें आपको एनेस्थीसिया दिया जाएगा (एक प्रकार का चिकित्सा उपचार जो आपको सर्जरी के दौरान दर्द महसूस करने से रोकता है)।ये भी पढ़ें: Side effects of Maggi: 10 वजहों से आपको मैगी नहीं खानी चाहिए

नसों को बंद करने के तरीके- Varicose veins

जब आपका डॉक्टर वैरिकाज़ नस को बंद कर देता है, तो आपका रक्त प्रवाह बस दूसरी नसों में चला जाता है। नस बंद होने के बाद, यह दूर हो जाता है। कई प्रकार की प्रक्रियाएं ऐसा कर सकती हैं। वे सम्मिलित करते हैं:

Varicose veins treatment in hindi

स्क्लेरोथेरेपी

आपका डॉक्टर नस में एक समाधान इंजेक्ट करता है जिससे यह निशान बन जाता है। यह रक्त को स्वस्थ नसों से गुजरते हुए मार्ग बदलने के लिए मजबूर करता है। आप इस प्रक्रिया को डॉक्टर के कार्यालय में करवा सकते हैं।

नस को पूरी तरह से बंद करने के लिए आपको कई उपचारों की आवश्यकता हो सकती है – आमतौर पर 4 से 6 सप्ताह अलग। आपको सुन्न करने के लिए किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं होगी, और आपको केवल इंजेक्शन से सुई चुभने की अनुभूति होगी। आपको प्रत्येक प्रक्रिया के बाद कुछ हफ्तों के लिए संपीड़न मोज़ा पहनना होगा।ये भी पढ़ें: Typhoid fever- टाइफाइड बुखार: लक्षण, कारण, उपचार और रिकवरी

माइक्रोस्क्लेरोथेरेपी

यह स्क्लेरोथेरेपी के समान है लेकिन छोटी वैरिकाज़ नसों के इलाज के लिए एक छोटी सुई का उपयोग करता है।

लेजर थेरेपी

आपका डॉक्टर उच्च-तीव्रता वाले प्रकाश के फटने से नस को झपकाकर बंद कर देता है। उन्हें इस प्रक्रिया में कोई कटौती करने या किसी सुई का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। इसका उपयोग ज्यादातर छोटी वैरिकाज़ नसों के लिए किया जाता है।

एंडोवेनस एब्लेशन थेरेपी

इस उपचार के लिए, आपका डॉक्टर आपकी Varicose veins को बंद करने के लिए एक लेजर या रेडियो तरंगों का उपयोग करेगा। आप प्रक्रिया के दौरान जागेंगे।सबसे पहले, वे नस के आसपास के क्षेत्र को सुन्न कर देंगे। फिर वे आपकी त्वचा में एक छोटा सा कट लगाएंगे और एक पतली ट्यूब डालेंगे। ट्यूब में एक उपकरण होता है जो गर्मी पैदा करने के लिए लेजर या रेडियो तरंग का उपयोग करता है। जिससे नस बंद हो जाती है। ज्यादातर लोग सुन्न करने वाले एजेंट के इंजेक्शन को ही महसूस करते हैं।

एंडोस्कोपिक नस सर्जरी

यह प्रक्रिया एक छोटी ट्यूब पर एक छोटे कैमरे का उपयोग करती है। आपका डॉक्टर आपकी त्वचा में एक कट के माध्यम से इसे आपकी नस में पिरोता है। वे आपकी नस को बंद करने के लिए ट्यूब के अंत में एक सर्जिकल उपकरण का उपयोग करते हैं।

आपको शायद इस प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होगी जब तक कि आपकी वैरिकाज़ नसें गंभीर त्वचा के अल्सर का कारण न हों। यदि आपके पास एंडोस्कोपिक नस सर्जरी है, तो आप कुछ हफ़्ते के भीतर अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस जा सकते हैं।

नसों को दूर करने के उपाय– Varicose veins

आप और आपका डॉक्टर यह तय कर सकते हैं कि आपकी वैरिकाज़ नसों को हटाने की सबसे अच्छी योजना है। ऐसा करने के लिए 2 प्रक्रियाएं हैं:

एम्बुलेटरी फ्लेबेक्टॉमी

यह कम जटिल प्रक्रिया है, और इसका उपयोग आपकी त्वचा की सतह के करीब वैरिकाज़ नसों को हटाने के लिए किया जाता है। आपका डॉक्टर क्षेत्र को सुन्न कर देगा और छोटे चीरों के माध्यम से नसों को हटा देगा। आप जागते रहते हैं और आम तौर पर उसी दिन घर जा सकते हैं।

Varicose veins treatment

वेन स्ट्रिपिंग और लिगेशन

यह सबसे गंभीर मामलों का समाधान है। आपको सामान्य संज्ञाहरण दिया जाएगा ताकि आप प्रक्रिया के दौरान जाग न सकें।आपका डॉक्टर आपकी त्वचा में कटौती करेगा, नसों को बांध देगा और उन्हें हटा देगा। हालांकि, यदि संभव हो, तो डॉक्टर सैफनस नस को छोड़ने की कोशिश करेंगे, बस अगर आपको बाद में दिल की बाईपास सर्जरी के लिए इसकी आवश्यकता हो। आप उसी दिन घर जा सकते हैं जिस दिन आपकी सर्जरी हुई हो। रिकवरी का समय 1 से 4 सप्ताह तक होता है। ये भी पढ़ें: How to increase your Oxygen level – अपने ऑक्सीजन स्तर को कैसे बढ़ाएं?

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी प्रक्रिया चुनते हैं, यह केवल मौजूदा वैरिकाज़ नसों का इलाज कर सकती है। नए विकसित हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें सीमित करने के लिए कदम उठा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. अपना वजन देखें
  2. नियमित रूप से व्यायाम करें
  3. जब आप बैठते हैं तो अपने पैर उठाएं
  4. बैठते समय अपने पैरों को क्रॉस न करें
  5. टाइट कपड़े न पहनें

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button