Life Style

Cracked Lips Remedies- होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

फटे होंठों (Cracked Lips) के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

जब सर्दी आती है, तो हम में से कई लोग फटे होंठों का अनुभव करते हैं, जो बाहरी त्वचा की परत और सूजन के विघटन के कारण चिढ़, सूखे और छीलने वाले होंठ होते हैं। वे परतदार और कभी-कभी लाल या खूनी होते हैं, और वे असहज या दर्दनाक हो सकते हैं। फटे होंठ, जिन्हें चीलाइटिस भी कहा जाता है, बहुत आम हैं, और वे अक्सर ठंड, शुष्क, हवा के मौसम के कारण होते हैं। जबकि फटे होंठ आमतौर पर हानिरहित होते हैं, सही उपचार के साथ उनकी रक्षा करना और उन्हें हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:  लिंग की खुजली से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

Cracked Lips Remedies in hindi

फटे होंठों (Cracked Lips) के सामान्य कारण: गीलापन और मौसम

फटे हुए होंठ आमतौर पर पर्यावरणीय जोखिम के कारण होते हैं जो जलन पैदा करते हैं, जिसमें लार और आपके होंठ चाटना, मसालेदार भोजन और ठंडा, शुष्क मौसम शामिल है। सामान्य सर्दी और सूरज की क्षति भी फटे होंठ का कारण बन सकती है, साथ ही साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले एजेंटों जैसी दवाएं भी।

स्वास्थ्य स्थितियां जो फटे होंठों (Cracked Lips) का कारण बन सकती हैं

फटे हुए होंठ विभिन्न प्रकार की अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों से भी जुड़े हो सकते हैं, जिनमें थायरॉयड रोग, विटामिन की कमी और सूजन आंत्र रोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कम थायरॉइड फंक्शन से मुंह और होंठों में सूखापन हो सकता है, और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन की कमी या कम जिंक या आयरन का स्तर फटे होंठों का कारण बन सकता है। यदि आपके होंठ गंभीर रूप से फटे हैं जो ठीक नहीं हो रहे हैं और साथ ही पेट दर्द भी हो सकता है, तो यह एक दुर्लभ कारण हो सकता है।

मुंह के कोनों में सूजन, एक और सामान्य स्थिति है जो शुष्क या फटे होंठ का कारण बन सकती है। यह आमतौर पर ठंड के मौसम, खमीर या लार से जलन के कारण होता है, और आमतौर पर इसका इलाज रात भर में एंटी-यीस्ट दवा, एंटी-इंफ्लेमेटरी या त्वचा रक्षक के साथ किया जाता है।

ये भी पढ़ें:  पुरुषों के लिए सूखे मेवे के लाभ

जब आपके होंठ सूखे और फटे हुए होते हैं, तो त्वचा ऊपर उठना और परतदार होना शुरू हो सकती है। अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल सकती हैं जो अन्यथा आपके लिप बाम को परतदार क्षेत्रों के नीचे की नई त्वचा तक पहुंचने और मॉइस्चराइज़ करने से रोक सकती हैं।

Cracked Lips Remedies

 

आप घर पर पहले से मौजूद सामग्री से अपना खुद का लिप स्क्रब बना सकते हैं। आपको ज़रूरत होगी:

  1. 1 छोटा चम्मच चीनी या समुद्री नमक
  2. 1 छोटा चम्मच शहद या तेल
  3. अपनी सामग्री को मिलाने के लिए एक छोटा कटोरा या कंटेनर
  4. स्क्रब लगाने के लिए एक रुई का फाहा
  5. इसे हटाने के लिए एक नम वॉशक्लॉथ

फटे होंठों (Cracked Lips) का इलाज करने के 5 घरेलू उपचार

1. एक्सफोलिएशन से शुरुआत करें

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक्सफोलिएशन के साथ अपने लिप केयर रूटीन की शुरुआत करें। अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल सकती हैं जो अन्यथा आपके लिप बाम को परतदार क्षेत्रों के नीचे की नई त्वचा तक पहुंचने और मॉइस्चराइज़ करने से रोक सकती हैं। आप अपना खुद का लिप स्क्रब चीनी या समुद्री नमक को शहद के साथ मिलाकर बना सकते हैं। एक बार जब आप एक्सफोलिएट कर लेते हैं, तो आप अपने होठों को शांत और मुलायम बनाने के उपायों से शुरुआत कर सकते हैं।

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और लुब्रिकेंट है। इनमें स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो आपके होंठों को नरम और कोमल बनाने के लिए हाइड्रेट और कंडीशन करते हैं। कुंवारी नारियल के तेल की 1-2 बूंदों को आवश्यक तेलों की 1-2 बूंदों के साथ मिलाएं और इसे अपने होंठों पर दिन में दो या तीन बार लगाएं।

ये भी पढ़ें:  वजन घटाने के लिए आंवला जूस

3. शहद और वैसलीन

वैसलीन या पेट्रोलियम जेली का व्यापक रूप से त्वचा को नरम और पोषण देने और इसे सूखने से रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। वैसलीन और शहद दोनों को मिलाकर हमें फटे होंठों के लिए एक बहुत ही कारगर घरेलू उपाय मिलता है। इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और कॉटन से पोंछ लें। इसे आप रोजाना एक बार लगा सकते हैं।

4. ग्रीन टी बैग्स

हालांकि ग्रीन टी फटे होंठों के लिए एक प्रभावी उपाय नहीं हो सकती है, लेकिन यह सूखेपन के कारण होने वाली जलन से राहत दिला सकती है। ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डुबोकर अपने होठों पर लगाएं। आप इसे दिन में एक बार कुछ मिनटों के लिए छोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फ्लू बचाव के लिए इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

5. खीरे का रस

गर्मियों में यह ठंडी सब्जी आपकी सबसे अच्छी दोस्त हो सकती है। खीरा आपके सूखे और फटे होंठों (Cracked Lips) का इलाज करने के लिए एक उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग एजेंट है। खीरे के रस को अपने होठों पर एक या दो मिनट के लिए धीरे से रगड़ें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसका पालन रोजाना एक या दो बार करना चाहिए।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button