Life Style

How to Skincare in summer – गर्मियों में ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मियां आ गई हैं और समुद्र तट की छुट्टियों और गर्मियों की पिकनिक का आनंद लेने से ज्यादा आकर्षक कुछ नहीं है।

गर्मी एक ऐसा समय है जब गर्म चाय की तुलना में नींबू सोडा आपका पसंदीदा विकल्प बन जाता है। यह मौसम आपकी त्वचा पर अपना असर दिखाता है। लाल गर्म गर्मी, नमी और पर्यावरण प्रदूषण प्राकृतिक चमक को खत्म कर देता है और आपकी त्वचा को सुस्त, तैलीय और क्षतिग्रस्त बना देता है।ये भी पढ़ें: Gray Hair Solution- सफ़ेद बालों को काला करने के लिए घर का बना हेयर पैक

विशेषज्ञ सलाह:- Skincare

विटामिन सी सीरम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा को नुकसान से बचाता है। अपने स्किनकेयर आहार में विटामिन सी सीरम शामिल करें। आप अपने आहार में सब्जियां, खट्टे फल भी शामिल कर सकते हैं।

Skincare in summer in hindi

गर्मी आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करती है:

गर्मी के महीने में तापमान और गर्मी बढ़ने पर वसामय ग्रंथियों की गतिविधि बढ़ जाती है। नमी तैलीय त्वचा को अधिक तैलीय बनाती है और शुष्क त्वचा अधिक खुरदरी और परतदार हो जाती है। सूर्य यूवी किरणें उत्सर्जित करता है जो मेलेनिन वर्णक उत्पन्न करती हैं। बहुत अधिक मेलेनिन का परिणाम काली और टैन्ड त्वचा में होता है। गर्मी अधिक खुले छिद्रों का कारण बन सकती है जो तेल, गंदगी और बैक्टीरिया से भरी हो सकती हैं। यह मुँहासे के निशान, झुर्रियाँ, त्वचा की उम्र बढ़ने और हाइपर पिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में अपनी त्वचा (Skincare) की देखभाल कैसे करें।

हाइड्रेटेड रहना- Skincare

स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए अंदर और बाहर हाइड्रेटेड रहें। खूब पानी पीने से आपके शरीर को रक्त और पाचन तंत्र से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह खुजली, मुँहासे और अन्य त्वचा की स्थिति को रोकने में भी मदद करता है। एक दिन में चार लीटर पानी पिएं। गर्मी के दिनों में शराब जैसे डीहाइड्रेटिंग पेय से बचें। ताजे फलों का रस, नारियल पानी और नीबू का सोडा पिएं जो आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं। ये भी पढ़ें:Itchy scalp in summer- गर्मियों में सिर की खुजली से निपटने के आसान उपाय

चेहरा साफ करना

चेहरे की सफाई एक बुनियादी त्वचा देखभाल आहार है। आपको दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ करना चाहिए। यह आपके चेहरे पर चिपकी हुई सभी अशुद्धियों, धूल, प्रदूषण को धो देगा।

एक्सफोलिएशन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाहरी परत से मृत त्वचा कोशिकाएं खत्म होती हैं। यह रूखी त्वचा को हटाकर त्वचा की उपस्थिति में सुधार करता है। जीवंत और चमकदार दिखने के लिए आप हफ्ते में 4-5 बार फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा चेहरा चुनें जो आपकी त्वचा के अनुकूल हो। अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं तो कठोर रसायनों का प्रयोग न करें। कुछ सुखदायक स्क्रब चुनें जिनमें मुल्तानी मिट्टी, चंदन, एलोवेरा हो जो आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाते हैं।

चेहरा टोनर

टोनर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को गहराई से साफ करने और बढ़े हुए त्वचा के छिद्रों को परिष्कृत करने के लिए तैयार किए जाते हैं जिससे वे कम प्रमुख हो जाते हैं। इसलिए हमेशा अपना चेहरा साफ करने के बाद फेस टोनर का इस्तेमाल करें।

अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें

गर्मियां बहुत आर्द्र होती हैं, लेकिन फिर भी, आपकी त्वचा को उचित जलयोजन की आवश्यकता होती है। आप मॉइस्चराइज़र, आवश्यक तेल और सीरम का उपयोग कर सकते हैं; वे सूजन को कम करते हैं, मरम्मत करते हैं और त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को धूल और रसायनों से बचाता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मॉइस्चराइजर त्वचा में पानी और प्राकृतिक तेल को बंद कर देता है और चेहरे को अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करता है। ये भी पढ़ें:Best drinks for stamina- स्वस्थ ड्रिंक्स जो स्टैमिना बढ़ा सकते हैं

हालांकि, सामान्य त्वचा के प्रकार के लिए, आप पानी आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं। मुंहासे वाली और तैलीय त्वचा के लिए फेशियल स्प्रे और जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर सबसे अच्छे होते हैं।

sunscreen in summer

सनस्क्रीन का प्रयोग करें-Skincare

लंबे समय तक धूप में रहने से झुर्रियां, हाइपर-पिग्मेंटेशन, सनबर्न और त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकता है। सनस्क्रीन खतरनाक यूवी किरणों से बचाव का काम करता है। जब भी आप बाहर जाएं तो हमेशा सनस्क्रीन लगाएं और ऐसा सनस्क्रीन चुनें जो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाए।

घरेलू उपचार- Skincare

तुम्हारी दादी ने तुमसे जो कहा, उसे मत भूलना; आपके किचन में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद हैं जो गर्मियों में आपकी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं।

  1. टमाटर और नींबू आपकी त्वचा को जवां बना सकते हैं।
  2. टमाटर में मौजूद लाइकोपीन त्वचा को मलिनकिरण, महीन रेखाओं और झुर्रियों से बचाता है। टमाटर को पीसकर बिना पानी डाले जूस बना लें और इस जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर लें. इन क्यूब्स से अपने चेहरे को स्क्रब करें।
  3. एलोवेरा त्वचा के लिए सबसे अच्छा उपाय है, मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह मुंहासों, मुंहासों और निशानों का इलाज करने में मदद करता है। तैलीय त्वचा के लिए शहद और एलोवेरा का पेस्ट सबसे अच्छा होता है।
  4. मुंहासों के लिए तुलसी सर्वोत्तम है। दही और तुलसी पाउडर का पेस्ट बनाएं और इस फेस पैक को 15 मिनट के लिए लगाएं।

स्वस्थ खाओ

आप जो खाते हैं उसका परिणाम आपकी स्वस्थ और बेदाग त्वचा है। अगर आप गर्मियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो ऐसा खाना खाएं जो आपकी त्वचा को पोषण दे। भारी और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन से बचें, जो आपकी त्वचा को तैलीय बना सकता है। ऐसी सब्जियां और फल खाएं जो प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर हों। अस्वास्थ्यकर स्ट्रीट फूड से दूर रहें। ये भी पढ़ें:Oils to relieve joint and knee pain- जोड़ों और घुटने के दर्द को दूर करने के लिए तेल

अंत में, सूरज से डरो मत- Skincare

सूरज की रोशनी मूड बढ़ाने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का उत्सर्जन करने में मदद करती है। बस अपनी बाहरी यात्रा का प्रबंधन करें और गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए इन सरल और आसान सुझावों का पालन करें। अपने सुखद ग्रीष्मकाल का आनंद लें।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button