Health

Yellow teeth- पीले दांतों को सफेद कैसे करें?

उम्र के साथ हमारे दांत दिखने में पीले (Yellow teeth) हो जाते हैं, लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हैं

मोती के सफेद दांत कौन नहीं चाहता। वे न केवल अच्छे मौखिक स्वास्थ्य का संकेत हैं बल्कि वास्तव में सौंदर्य को जोड़ सकते हैं!

हालांकि, उम्र के साथ हमारे दांत दिखने में पीले (Yellow teeth) हो जाते हैं, लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हैं, जैसे दांतों की खराब स्वच्छता, धूम्रपान, जीन और कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पदार्थों का सेवन।

यदि आप दांतों को सफेद करने के लिए अपने दंत चिकित्सक के पास नहीं जा सकते हैं, तो हमारे पास आपके दांतों को चमकाने के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार हैं:

home remedies for yellow teeth

1. सेब का सिरका

आपके बालों और स्वास्थ्य के लिए बढ़िया, सेब के सिरके का उपयोग आपके दांतों को सफेद करने के लिए भी किया जा सकता है। आप लगभग 200 मिली पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर माउथवॉश बना सकते हैं। इस माउथवॉश से अपने मुंह के सभी कोनों को 30 सेकेंड तक धोएं। हालांकि, चूंकि इसका आपके दांतों पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप इसे उपयोग करने से पहले इसे पतला कर लें और इसे बहुत लंबे समय तक अपने मुंह में न रखें।ये भी पढ़ें:Home Remedies for Knee pain – घुटने के जोड़ों के दर्द के लिए आसान घरेलू उपचार

2. फलों के छिलके- Yellow teeth

नींबू, संतरा और केला जैसे कुछ फलों के छिलके विटामिन सी और डी-लिमोनेन नामक यौगिक से भरपूर होते हैं। माना जाता है कि ये दो तत्व आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करते हैं! इसके अलावा, एक अध्ययन में टूथपेस्ट के सकारात्मक प्रभाव का उल्लेख किया गया है जिसमें दांतों के दाग हटाने में 5 प्रतिशत डी-लिमोनेन होता है। जो लोग उस टूथपेस्ट से रोजाना ब्रश करते थे, उन्होंने देखा कि उनके दांतों के दाग दिखने में काफी कम हो गए थे।

एक अन्य अध्ययन ने दांतों पर साइट्रिक एसिड के अर्क के सफेद करने वाले प्रभावों का अध्ययन किया। उन्होंने कीनू के छिलके के साथ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने पर ध्यान दिया।

3. तेल खींचना

ऑयल पुलिंग एक ऐसी विधि है जिसमें आपको नारियल के तेल को माउथवॉश के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता होती है। 2015 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि दांतों से प्लाक बिल्डअप को हटाने में तेल खींचना फायदेमंद हो सकता है जो पीलेपन में योगदान देता है।ये भी पढ़ें:Home Remedies for Navel displacement – नाभि खिसकने (धरण) से परेशान हैं?

4. बेकिंग सोडा

यह आपके दांतों से पीले दाग को हटाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है! अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित शोध में भी बेकिंग सोडा दांतों को सफेद करने का एक सुरक्षित तरीका पाया गया। इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि यह बैक्टीरिया से लड़ता है, प्लाक को कम करता है।

home remedies for yellow teeth

5. मौखिक स्वच्छता बनाए रखें- Yellow teeth

अंतिम लेकिन कम से कम, अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें। हर दिन अपने दांतों को ब्रश करने और फ्लॉस करने के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप दांतों के पीलेपन को रोकने के लिए कर सकते हैं। अपने दांतों को रोजाना ब्रश करने और फ्लॉस करने से आपके इनेमल की रक्षा करने और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है।ये भी पढ़ें:क्या अकल दाढ़ में दर्द हो रहा है? – Wisdom tooth pain Home remedies

हालाँकि, आपको इन घरेलू उपचारों को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है ताकि आप यह जान सकें कि आप अपने दांतों को नुकसान पहुँचाए बिना इनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button