Health

Olive Oil In Beauty Routine- रूटीन में ऑलिव ऑयल को शामिल करने के तरीके

यदि कोई एक सामग्री है जिसके बिना आपके सभी पास्ता और पिज्जा अधूरे हैं, तो वह जैतून का तेल(Olive Oil) के अलावा और कोई नहीं है।

आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए सुपरफूड के लाभ उल्लेखनीय हैं क्योंकि इसमें ओमेगा फैटी एसिड, टोकोफेरोल (विटामिन ई), एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, डी, के और स्कौलेन जैसे पोषक तत्वों का एक गुच्छा होता है। जैतून का तेल भी उन पौधों पर आधारित तेलों में से एक है जो यूनानियों, रोमनों और मिस्रवासियों के लिए देशी सौंदर्य अनुष्ठानों का हिस्सा रहे हैं।

Olive Oil In Beauty Routine in hindi

इस किचन शेल्फ को निम्नलिखित तरीकों से एक ब्यूटी स्टेपल बनाएं।

एक मॉइस्चराइजर के रूप में- Olive Oil

एम्मा वाटसन इस तेल को मॉइस्चराइज़र के रूप में उपयोग करने की वकालत करती हैं।सूखी त्वचा को ठीक करने के लिए यह बहुत अच्छा है और गहरा पोषण प्रदान करता है।यदि आपकी त्वचा रूखी, रूखी या मुंहासे वाली है, तो इसे अपने चेहरे पर लगाने से बचें।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं- How to get rid Dark Circles

बाल कंडीशनिंग उपचार के रूप में

अपने बालों को जैतून के तेल के बहुत से पोषण लाभों से दूर क्यों रखें? अपनी हथेलियों के बीच थोड़ा सा तेल मलें और अपने पूरे अयाल पर लगाएं। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए अपने सिर की अच्छी मालिश करें। यह सुपर फाइन बालों का वजन कम कर सकता है, इसलिए यदि आपके ऐसे बाल हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें। 

एक कील और कण तेल के रूप में

आपके नाखूनों और क्यूटिकल्स को भी देखभाल और पोषण की जरूरत होती है। लेकिन, उन्हें अनिवार्य रूप से फैंसी उत्पादों की आवश्यकता नहीं है – अतिरिक्त जैतून के तेल की कुछ बूंदें भी काम कर सकती हैं। नाखूनों पर जैतून का तेल लगाने से वे मजबूत हो सकते हैं, टूटना, सूखापन और क्यूटिकल्स को फटने से बचा सकते हैं – मूल रूप से अस्वस्थ नाखून।

एक शारीरिक तेल के रूप में

माना जाता है कि क्लियोपेट्रा ने कोमल त्वचा के लिए अपने पूरे शरीर पर जैतून के तेल की बौछार की। अब, काइली जेनर नमी में बंद करने और पानी के नुकसान को रोकने के लिए इस विधि से शपथ लेती हैं।

Olive Oil In Beauty Routine

एक मेकअप रिमूवर के रूप में- Olive Oil

आपका (तेल-आधारित) पहले शुद्ध नहीं लग रहा है? जैतून के तेल को आपकी मदद करने दें। आप इस तेल का उपयोग मेकअप और सनस्क्रीन हटाने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह प्रकृति में कम करनेवाला है।

ये भी पढ़ें: दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा के लिए अपने रूटीन में ओट्स को शामिल करें- Oats benefits for the skin

आई मेकअप रिमूवर

जैतून का तेल आंखों के मेकअप में किसी भी पानी प्रतिरोधी पदार्थ को तोड़ देता है, जिससे उन्हें अधिक आसानी से मिटाया जा सकता है।आंखों का मेकअप हटाने के लिए कॉटन बॉल में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और आंखों के क्षेत्र को धीरे से पोंछ लें।

झुर्रियों  का उपचार- Olive Oil

इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण, जैतून का तेल उम्र बढ़ने वाली त्वचा और झुर्रियों को कम कर सकता है। रात में या सूरज के संपर्क में आने के बाद तेल को आंखों के क्षेत्र में लगाया जा सकता है।

Olive Oil In Beauty Routine in hindi

 सूखी त्वचा उपचार के रूप में

सूखी, रंजित कोहनी और घुटनों से परेशान हैं? चिंताजनक क्षेत्रों पर हीलिंग ऑयल की प्रचुर परतें लगाएं और इसे छोड़ दें। विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट न केवल नरम होते हैं बल्कि क्षेत्र को हल्का भी करते हैं

ये भी पढ़ें: Home remedies for glowing skin- अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए युक्तियाँ

जैतून के तेल (Olive Oil) के साइड इफेक्ट

जबकि जैतून का तेल कई स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए है, यह सभी के लिए नहीं है। आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे निकल सकते हैं। यह आपकी त्वचा को भी परेशान कर सकता है। 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि जैतून के तेल को ऊपर से लगाने से त्वचा के अवरोध को नुकसान हो सकता है, जिससे संवेदनशील त्वचा और एटोपिक जिल्द की सूजन हो सकती है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो जैतून के तेल का प्रयोग सावधानी से करना चाहिए। इसे कभी भी शिशु की त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button