Health

Common Health Problems at 50 – 50 वर्ष पर सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं

50 वर्ष का होना एक मील का पत्थर है और जब कई लोग अपने चरम पर होते हैं, तो आप कुछ स्वास्थ्य परिवर्तनों (Health Problems) का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं।

अधिक उम्र के व्यक्तियों को उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, गठिया, मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस की तलाश में रहना चाहिए।उम्र के साथ कैंसर, फेफड़ों की बीमारी, सुनने की क्षमता में कमी और दृष्टि में बदलाव होने की संभावना भी बहुत बढ़ जाती है। आवश्यक चिकित्सा जांच कराने के लिए और भी अधिक कारण।

ये भी पढ़ें: Warning Signs of Diabetes – मधुमेह के संकेत जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए

50 साल का होना जीवन का एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है। बहुत से लोग अपने जीवन के प्रमुख चरण में हैं और यह सोचना शुरू कर देते हैं कि उनका भविष्य क्या है। 50+ जीवन का एक पहलू जिसके बारे में कुछ लोग नहीं सोचते हैं, वह है स्वास्थ्य में होने वाले बदलाव।

Common Health Problems at 50 in hindi

ऐसी कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनका अनुभव 50 वर्ष की आयु में बहुत से लोग अनुभव करेंगे। हम यहां उन समस्याओं की व्याख्या करने और आपको वह जानकारी देने के लिए हैं जो आपको यह जानने के लिए आवश्यक है कि क्या उम्मीद की जाए और समस्याओं से कैसे निपटा जाए। और अधिक सीखने के लिए पढ़ना जारी रखें।

उच्च कोलेस्ट्रॉल- Health Problems

आपकी रक्त वाहिकाओं के अंदर पट्टिका के निर्माण का कारण बन सकता है। यह उन जहाजों को संकीर्ण कर देता है और स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने के कारण टूट सकता है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर आम तौर पर उम्र के साथ बढ़ता है और यह कुछ ऐसा है जिस पर आपका डॉक्टर 50 साल की उम्र में तलाश करेगा।

चूंकि उच्च कोलेस्ट्रॉल कोई संकेत या लक्षण नहीं पैदा करता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसकी संभावना से हमेशा अवगत रहें। अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच के लिए खाने, व्यायाम करने और नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाने से आपको गंभीर परिणामों से बचने में मदद मिल सकती है।

Common Health Problems at 50

उच्च रक्त चाप

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके शरीर की रक्त वाहिकाएं सख्त हो जाती हैं, प्लाक विकसित हो जाता है और आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल की तरह, अक्सर इसके लक्षण नहीं होते हैं और यदि आप नियमित रूप से डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं या रक्तचाप की जांच नहीं करते हैं तो इसका पता नहीं चल सकता है। यदि छोड़ दिया जाए तो यह स्ट्रोक और जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें: Keratin Treatment for Your Hair – आपके बालों के लिए केराटिन उपचार

शुक्र है, जीवनशैली में बदलाव और दवा से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। यदि आप स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखते हैं, नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, और अपनी निर्धारित दवा लेते हैं (यदि आवश्यक हो) तो आप अपने रक्तचाप को कम रख सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं।

गठिया- Health Problems

एक ऐसी स्थिति है जिससे बहुत से लोग उम्र के साथ पीड़ित होते हैं, विशेष रूप से . इस प्रकार का गठिया टूट-फूट का प्रकार है जिसे 50 वर्ष से अधिक उम्र के कई लोग महसूस करने लगेंगे। यह जोड़ों में जकड़न, दर्द और सूजन का कारण बनता है। आप इसे अपनी उंगलियों, पैरों, पीठ या लगभग कहीं भी महसूस कर सकते हैं।

यदि आप देखते हैं कि आप गठिया के लक्षणों से पीड़ित हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

मधुमेह

क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 26.4 मिलियन लोगों को प्रीडायबिटीज है? यह उस आयु वर्ग की जनसंख्या का 48.8 प्रतिशत है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र () के वे आंकड़े चौंकाने वाले हैं । एक स्वस्थ आहार खाने, व्यायाम करने और अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करने से आपके समग्र स्वास्थ्य में भारी अंतर आ सकता है। जब मधुमेह अनियंत्रित हो जाता है तो इससे दृष्टि हानि, और बहुत कुछ हो सकता है।

Common Health Problems at 50 in hindi

ऑस्टियोपोरोसिस- Health Problems

जब आप पीड़ित होते हैं तो आपकी हड्डियां भंगुर और कमजोर हो जाती हैं। आपकी हड्डियाँ हड्डी के ऊतकों को लगातार प्रतिस्थापित कर रही हैं। जब अस्थि ऊतक प्रतिस्थापन अवशोषण के रूप में तेजी से नहीं होता है तो ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होता है।

जब आप 50 वर्ष के हो जाते हैं, और उससे पहले भी, भारोत्तोलन अभ्यास में भाग लेने से ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

डिप्रेशन 

मानसिक स्वास्थ्य अब स्वास्थ्य के बारे में व्यापक रूप से चर्चा का विषय बन गया है जिसे लोग अब अनदेखा नहीं करते हैं। 50 साल का हो जाना अक्सर आपके जीवन में बड़े बदलाव लाता है। वृद्ध माता-पिता, बच्चों के घर छोड़ने और नौकरी में बदलाव के साथ यह सब संभालना मुश्किल हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Home Remedies for Body Odor – शरीर की गंध के लिए  घरेलू उपचार

आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इस बारे में हमेशा अपने डॉक्टर के साथ ईमानदार रहें। अब अपनी भावनाओं को छिपाने और उनके माध्यम से काम करने का समय नहीं है। अपने चिकित्सक से पूछें कि अपनी भावनाओं को सर्वोत्तम तरीके से कैसे नेविगेट करें और यदि दवाएं, जीवनशैली में बदलाव, उपचार, या कुछ और है जो आपको सामान्य महसूस कर सकता है।

दाद- Health Problems

अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को हो चुका है तो आप जानते हैं कि यह दाने कितने दर्दनाक हो सकते हैं। दाद उसी वायरस से होता है जो चिकनपॉक्स का कारण बनता है। यदि आपको चिकनपॉक्स हुआ है तो वायरस आपके शरीर में निष्क्रिय रहता है और जीवन में बाद में दाद का कारण बन सकता है। दाने धड़ के साथ दिखाई देने लगते हैं और लाल और दर्दनाक होते हैं।

50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को दाद का टीका लगवाएं। यह 2 खुराक वाला टीका है, जिसमें दूसरा शॉट पहले शॉट के 2 से 6 महीने बाद दिया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस्तेमाल किया जाने वाला टीका है और यह दाद को रोकने में अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है।

मोटापा

अतिरिक्त वजन उठाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। “यह हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह, कैंसर, उच्च रक्तचाप और गठिया सहित कम से कम 20 पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है।

अपने वजन के बारे में कुछ करने में कभी देर नहीं होती। वजन कम करने के लिए पहला कदम अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए। फैड डाइट और डाइटिंग पिल्स कभी काम नहीं करते हैं लेकिन आपका डॉक्टर आपके वजन को नियंत्रण में रखने के लिए एक वास्तविक योजना विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है।

health problems in hindi

बहरापन- Health Problems

क्या आप खुद को यह कहते हुए पा रहे हैं “आपने क्या कहा?” या “हुह?” आप उम्र से संबंधित बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। कुछ लोगों का पारिवारिक इतिहास बहरापन का होता है और यह कुछ ऐसा हो सकता है जिससे वे बच नहीं सकते। दूसरों के लिए, यह तेज आवाज, बीमारी या दवा से जुड़ा हो सकता है। यदि आप पाते हैं कि आपकी सुनवाई बदल रही है तो इसका मूल्यांकन करने का समय आ गया है।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button