Life Style

Bad Habits Your Child – गर्मी की बुरी आदतें जो बच्चे को तोड़ देनी चाहिए

इसलिए, माता-पिता को अपने छोटों को अनावश्यक आदतों के आदी होने से बचाने के लिए अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए जो कर सकती हैं

गर्मी का मौसम शरारती बच्चों के लिए सबसे पसंदीदा मौज-मस्ती का समय हो सकता है।

एक छोटी छुट्टी के लिए स्कूल के गेट बंद होने के बाद, बच्चे स्वतंत्र महसूस करने के लिए तैयार होते हैं, आराम से, अपने होमवर्क और भारी स्कूल बैग के बारे में सब कुछ भूल जाते हैं, और गर्मी की चिलचिलाती गर्मी के तहत रोजमर्रा के खेल मोड में चले जाते हैं। इसलिए, माता-पिता को अपने छोटों को अनावश्यक आदतों (bad habits) के आदी होने से बचाने के लिए अतिरिक्त देखभाल करनी चाहिए जो कर सकती हैं

गर्मी की 5 बुरी आदतें जो आपके बच्चे को आज ही तोड़ देनी चाहिए

यदि आपके पास घर पर थोड़ा भूखा, रात का उल्लू, गैजेट एडिक्ट, फूड जंकी या सुपर स्लोब है, तो आपको नए वर्ष से पहले उन्हें एक आत्म-अनुशासित बच्चा बनाने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है। हालाँकि, गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल फिर से खुलने से पहले इन पाँच सामान्य बुरी गर्मियों की आदतों को समाप्त करने में कभी देर नहीं हुई या कभी भी जल्दी नहीं हुई।

सुबह का नाश्ता छोड़ना (स्टारवर) – bad habits

सुबह का नाश्ता दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन है यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। सुबह का संतुलित नाश्ता करने से आपके बच्चे पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं। यह उन्हें बेहतर ध्यान केंद्रित करने और उनके दिमाग को तरोताजा और तेज रखने में भी मदद कर सकता है। सुबह का भोजन छोड़ना आदर्श रूप से बच्चों को मोटा और अधिक वजन वाला बना सकता है। एक आकर्षक और स्वादिष्ट नाश्ते की प्लेट की पेशकश निश्चित रूप से आपके छोटे खाने वाले का ध्यान खींच सकती है।

हर बच्चा खाने से ज्यादा समय खेलने में बिताना पसंद करता है। इसलिए, माता-पिता को अपने दिमाग को साफ करना चाहिए और कुछ सरल और रचनात्मक बच्चे के अनुकूल नाश्ते के व्यंजनों को आज़माना चाहिए जैसे कि पीनट बटर के साथ टोस्ट, फलों के साथ अनाज, स्मूदी, शकरकंद टोस्ट, चिकन सैंडविच, चीज़ क्साडिलस, ब्रेड ऑमलेट, और वेजिटेबल काठी रोल इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके युवा स्वस्थ नाश्ता खाने की आदत में वापस आ जाएं।

रात में बहुत देर तक जागना (रात का उल्लू) – bad habits

गर्मी की छुट्टियों में अक्सर बच्चों का सोने का समय खराब हो जाता है। अधिकांश बच्चे परिवार और दोस्तों के साथ फिल्में देखकर, इंटरनेट पर सर्फिंग करके और फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया नेटवर्किंग ऐप के जरिए चैट करके देर से उठते हैं। माता-पिता को देखना होगा क्योंकि रात का उल्लू होना आपके बच्चे की दैनिक नींद की आदतों को प्रभावित कर सकता है। नींद की कमी बच्चों को पूरे दिन थका हुआ महसूस करा सकती है, जिससे वे अधिक गतिहीन, अधिक वजन और मोटे हो जाते हैं।

इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी के अत्यधिक संपर्क से आपके बच्चे की रात की अच्छी नींद खराब हो सकती है, इसलिए माता-पिता को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे सोने से पहले अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप पर अधिक समय न बिताएं।

बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम (गैजेट एडिक्ट) – bad habits

आज की टचस्क्रीन तकनीक ने दुनिया को हमारी उंगलियों पर खड़ा कर दिया है। बच्चे अक्सर गर्मियों में अपने खाली समय को अतिरिक्त स्क्रीन समय और स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, आईपैड और कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग से भर देते हैं। इन डिजिटल उपकरणों पर बहुत अधिक समय बिताने से बच्चे अधिक गतिहीन हो सकते हैं, जिससे उनमें मोटापे के विकास का खतरा अधिक होता है।

बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम आपके बच्चे की आंखों की रोशनी को भी प्रभावित कर सकता है। पिछले अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि छोटे बच्चे जो स्क्रीन के साथ अधिक समय बिताते हैं, उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, जिससे उनकी एकाग्रता, सोचने की क्षमता और याददाश्त प्रभावित होती है। इस प्रकार, स्क्रीन समय को दिन में 1-2 घंटे तक सीमित करना आपके बच्चे की स्क्रीन की लत को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका छोटा बच्चा इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ कम समय बिताए और अपने ख़ाली समय का उपयोग खेलों जैसे दौड़ना, जॉगिंग, फ़ुटबॉल, क्रिकेट, खो-खो, और अन्य रचनात्मक और स्मृति-बढ़ाने वाली गतिविधियों जैसे कि पहेली पहेली, सुडोकू, बोर्ड गेम, ड्राइंग और पेंटिंग। इसलिए, स्क्रीन पर बैठने के समय को कम करने से बच्चों में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

जंक फूड का सेवन – bad habits

गर्मी की छुट्टियों के दौरान, बच्चे जंक फूड  और सोडा का अधिक सेवन करते हैं, जो उन्हें सीधे अत्यधिक वजन बढ़ने की ओर खींच सकता है। मीठे खाद्य पदार्थ जिनमें नमक और चीनी की अधिक मात्रा होती है, आपके बच्चे के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर सकते हैं – उन्हें बाद में मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के विकास के उच्च जोखिम में डाल सकते हैं। इसलिए पैकेज्ड स्नैक्स और से बचकर उन्हें अधिक स्वस्थ खाने के लिए वापस ट्रैक पर लाना महत्वपूर्ण है।

तो, जल्दी करें, बहुत देर नहीं हुई है, उन तले हुए खाद्य पदार्थों और प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे चिप्स और बारबेक्यू को रसदार फल, स्मूदी, फ्रोजन दही, सूप, सैंडविच, स्प्राउट सलाद, भुना हुआ मखाना जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों के लिए स्वैप करना शुरू करें।

अपने घर को गन्दा दिखाना – bad habits

गर्मी की छुट्टियां बच्चों को पूरे दिन खेलने की अनुमति दे सकती हैं। लंबे समय तक पढ़ाई करने के बाद बच्चे के जीवन में विश्राम का समय महत्वपूर्ण है। हालांकि, अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों से अपने बच्चों को गर्मी से संबंधित बीमारियों जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैशेज, फोड़े, कांटेदार गर्मी और गंभीर निर्जलीकरण से बचाने के लिए दोपहर के समय घर के अंदर खेलने के लिए जोर देते हैं।

दूसरी ओर, बहुत अधिक इनडोर खेल अक्सर आपके घर को पूरे कमरे में फैले खिलौनों और कागजों से गन्दा कर देता है। कभी-कभी, यदि आपके घर में कोई छोटा कलाकार है, तो कोई आश्चर्य नहीं कि आपके घर की दीवारें और फर्श पेंट के छींटे और छींटे से गंदी हो जाएंगे।

इसलिए, माता-पिता अपने बच्चों को स्वच्छ घर होने के महत्व पर प्रशिक्षित करने के लिए समय निकालें। पहले कदम के रूप में, उन्हें अपने खिलौने उठाना, अपना बिस्तर बनाना, अपनी अलमारी और दिन के अंत में दीवारों और फर्श को साफ करना सिखाएं। चीजों को सही जगह पर रखना उन्हें और अधिक जिम्मेदार व्यक्ति बना सकता है क्योंकि वे बड़े होते हैं और घर की सफाई के बाद अपने नन्हे-मुन्नों की सराहना करना न भूलें। अच्छी आदतों के लिए बच्चों की प्रशंसा करना और उनकी सराहना करना उन्हें खुश कर सकता है और उन्हें एक बेहतर इंसान बनने के लिए और अच्छे काम करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

इसलिए, यदि आप अपने युवा विद्वान को गर्मी की इन बुरी आदतों में से किसी से चिपके हुए पाते हैं, तो बस एक गहरी सांस लें और स्कूल शुरू होने से पहले उन्हें कुछ अत्यधिक उत्पादक आदतों के साथ बदलकर तुरंत पूर्ण विराम दें। तो, जल्दी करें, आइए नई अच्छी आदतों के समूह के साथ बैक-टू-स्कूल के लिए संगठित हों।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Her

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button