Life Style

Delicious food items to Holi party- आपकी होली पार्टी के लिए खाद्य पदार्थ

वसंत के मौसम का जश्न मनाने वाले लोकप्रिय त्योहारों में से एक, होली (Holi) रंगों का त्योहार है और पूरे देश में बहुत धूमधाम से इसका आनंद लिया जाता है।

इस त्यौहार पर लोग गुझिया, मालपुआ, दही भल्ले और अपने चाहने वालों के लिए क्या न खाएं जैसे बहुत सारे व्यंजन तैयार करते हैं।

यह साल का वह समय है जब जीवन में सब कुछ पीछे छूट जाता है और यह केवल प्रियजनों के साथ त्योहार मनाने के बारे में है। चूंकि यह खुशी का अवसर बसंत की शुरुआत का प्रतीक है और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, यह आशा, प्रेम और आनंद की एक किरण है।

 Holi party

खासकर भारत में कोई भी सेलिब्रेशन अच्छे खान-पान के बिना पूरा नहीं होता। इसलिए, जब आप जीवंत गुलाल के साथ खेलते हैं, तो आप एक साथ ठंडे पेय और गर्म स्नैक्स का आनंद लेना चाहेंगे। हालाँकि भारत का भोजन एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होता है, लेकिन कुछ ऐसे व्यंजन हैं जिनका आनंद इस उत्सव के दौरान सभी लेते हैं।

ये भी पढ़ें: Health Benefits Of Ashwagandha – स्वास्थ्य पर अश्वगंधा लाभ

पारंपरिक खाद्य पदार्थों के साथ-साथ कुछ नए व्यंजन जो आपके मेहमानों को मंत्रमुग्ध कर देंगे, नीचे सूचीबद्ध हैं। होली (Holi) के दौरान तैयार किए जा सकने वाले और आनंद लेने वाले खाद्य पदार्थों का पता लगाने के लिए स्क्रॉल करते रहें:

गुजिया

इस शुभ अवसर पर क्लासिक होली मिठाई बहुत जरूरी है। स्वादिष्ट स्टफिंग और एक कुरकुरी बाहरी परत के साथ, यह मिठाई आपको बचपन से आपकी होली की यादों की याद दिला देगी। तली हुई या बेक की हुई, यह मिठाई वह है जिसे आपको तैयार करने और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करने की आवश्यकता है

 food items to Holi party in hindi

ठंडाई

जब आप होली के बारे में सोचते हैं, तो ठंडाई निश्चित रूप से आपके दिमाग को पार कर जाएगी। इस स्वादिष्ट पेय के लिए व्यंजनों की एक श्रृंखला के साथ, आप अपनी पसंद के अनुसार एक पा सकते हैं। दूध और कई प्रकार के मसालों का उपयोग करके तैयार किया गया यह पेय निश्चित रूप से आपको वसंत की धूप में तरोताजा महसूस कराएगा।

दही भल्ले

दही और मसालों का बेहतरीन मिश्रण, यह व्यंजन हर घर में पसंद किया जाता है। हरी चटनी या इमली की मीठी चटनी के साथ परोसे जाने वाली यह रेसिपी यकीनन दिल जीत लेगी। एक चंचल सुबह के बाद धूप में इसका आनंद लें और इस स्वादिष्ट दावत के साथ खुद को तरोताजा करें।

ये भी पढ़ें: Side Effects of Eno – ईनो के साइड इफेक्ट जो आपको पता होने चाहिए|

पूरन पोली

स्वादिष्ट पूरन पोलिस का स्वाद एक ऐसी चीज़ है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। यह स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में आसान और हल्का होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है। चना दाल और चीनी से भरकर इसका मीठा और नमकीन स्वाद आपको और खाने वाले सभी को लुभाएगा।

 food items to Holi party

मालपुआ

मालपुआ व्यंजनों के लिए एक भयानक लाइन अप के साथ, आप अपना खुद का छोटा मालपुआ वर्गीकरण तैयार कर सकते हैं, जिसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है। ये मनोरम पेनकेक्स आपके लिए मीठे और नमकीन स्वर्ग का रास्ता हैं, इसलिए इन्हें अपने होली मेनू में शामिल करें और सभी के चेहरे पर खुशी का आनंद लें।

रसमलाई

कोई भी भारतीय त्योहार रसमलाई के बिना पूरा नहीं होता और होली एक जैसी ही होती है। स्वादिष्ट छैना के साथ मलाईदार प्रसन्नता, यह मिठाई मीठी अच्छाई का प्रतीक है। आप केसर के धागों या फलों के एसेंस के साथ अपने खुद के ट्विस्ट जोड़ सकते हैं और इस सुगंधित मीठे व्यंजन के साथ अपनी मिठाई की मेज को सजा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Health Benefits of Grapes – अंगूर के स्वास्थ्य लाभ

बादाम फिरनी

फिरनी खीर का गाढ़ा संस्करण है और इसकी बनावट अधिक मलाईदार है। अगर आप एक ही तरह की मिठाइयों से थक चुके हैं, तो बादाम फिरनी की इस रेसिपी को ट्राई करें। बादाम की खूबियों से भरपूर, यह स्वादिष्ट मीठा व्यंजन देखने लायक है।

 food items to Holi party

नारियल का दूध मुरुक्कू – Holi

इस शुभ त्योहार पर खाने वालों के लिए, नारियल का दूध मुरुक्कू जाने का रास्ता है। यह क्रिस्पी है, यह ट्विस्टी है और पूरी तरह से अलग है। इस स्वादिष्ट स्नैक के साथ अपने होली उत्सव में एक नया स्पर्श जोड़ें जो हर किसी का पसंदीदा व्यंजन बन जाएगा। नारियल के दूध, चावल के आटे और उड़द की दाल के आटे से बनी यह डिश 30-40 मिनट में बनाई जा सकती है, इसलिए इसे खाने से न चूकें.

भांग पकोड़ा – Holi

भांग होली की विशेष शुभंकर जड़ी बूटी है, और यद्यपि आप उन्हें अपने पेय में शामिल कर सकते हैं, तो क्यों न इस भांग पकोड़े के लिए एक नया नुस्खा आजमाएं। पकोड़े के कुरकुरेपन और भांग के स्वादिष्ट स्वाद के साथ, यह निश्चित रूप से आपके व्यंजनों में एक चमकता सितारा होगा। बेसन, प्याज, मसाले और भांग जैसी साधारण सामग्री से बने इसे तलने में केवल 20 मिनट का समय लगता है।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button