Life Style

Home Remedies for Sunburn – सनबर्न के घरेलू उपाय

गर्मी आ गई है, और इसका मतलब है कि यह बाहर जाने और धूप सेंकने का समय है। लेकिन गर्मी के मौसम के दौरान बाहर बिताए गए उन सभी घंटों के साथ, आमतौर पर एक अनिवार्य चीज आती है: सनबर्न (Sunburn)।

सौभाग्य से हम सभी के लिए, बहुत सारे घरेलू सामान हैं जिनका उपयोग आप धूप से होने वाली जलन, खुजली और छीलने को शांत करने के लिए कर सकते हैं।

Home Remedies for Sunburn

आप सनबर्न (Sunburn) को कितनी जल्दी ठीक कर सकते हैं?

यदि आपकी त्वचा रूखी है या आप धूप में बहुत समय बिताते हैं, तो आपको जलने का खतरा बढ़ जाता है। सामान्य तौर पर, अधिक गंभीर सनबर्न हल्के मामलों की तुलना में ठीक होने में अधिक समय लेता है।

अन्य कारक जो यह निर्धारित करते हैं कि आप कितनी जल्दी ठीक हो जाते हैं, इसमें शामिल हैं कि आप अपने सनबर्न को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित करते हैं और क्या आपकी ऐसी स्थिति है जो घाव भरने को धीमा कर देती है, जैसे कि मधुमेह या धमनी रोग।सनबर्न के लिए कोई जादुई इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने शरीर का उपचार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  गले की खराश को कम करने के घरेलू उपचार

आइए एक नजर डालते हैं सनबर्न (Sunburn) को तेजी से ठीक करने के सबसे प्रभावी तरीकों पर।

ठंडा पानी

सनबर्न, मूल रूप से, त्वचा की सूजन है। सूजन का इलाज करने के सबसे आसान तरीकों में से एक प्रभावित क्षेत्र को ठंडा करना है। जब आप अभी भी बाहर हों, तब भी सनबर्न में तुरंत मदद करने का एक प्रभावी तरीका पानी में कूदना है, चाहे वह समुद्र, झील या धारा हो। पूरे दिन अंदर और बाहर डुबकी लगाने से सनबर्न को बिगड़ने से बचाने में मदद मिल सकती है। पूल से सावधान रहें, क्योंकि क्लोरीनयुक्त पानी त्वचा को और अधिक परेशान कर सकता है। आपको सीधे बर्फ लगाने से भी बचना चाहिए। हालांकि जब आपकी त्वचा जल रही होती है तो यह आकर्षक लग सकता है, यह वास्तव में आपकी धूप से झुलसी त्वचा को और भी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

आप अपनी त्वचा को ठंडा और शांत करने में मदद करने के लिए नहाने की कोशिश भी कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा और ओट्स

बेकिंग सोडा के कुछ बड़े चम्मच ठंडे पानी से भरे बाथटब में फेंकने और लगभग 15 से 20 मिनट तक भिगोने से सूरज की क्षति को कम करने में मदद मिलती है। नहाने में एक कप ओट्स मिलाने से भी जलन से राहत मिलती है और त्वचा को उसकी प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।

नहाने के दौरान या बाहर निकलने के बाद अपनी त्वचा को स्क्रब न करें। अपने आप को एक तौलिये से सुखाएं – रगड़ें नहीं।

ये भी पढ़ें: चुंबन क्यों महत्वपूर्ण है? चुंबन के स्वास्थ्य लाभ

Home Remedies for Sunburn

एलोविरा- Sunburn

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है, तो आपको एक लगाना चाहिए। इस रसीले पौधे के अंदर का जेल सदियों से सभी तरह की बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, पेट खराब होने से लेकर किडनी के संक्रमण तक। यह आमतौर पर काउंटर पर पाए जाने वाले सनबर्न राहत भी है।

पौधे के एक टुकड़े को तोड़कर और सीधे त्वचा पर जेल लगाने से मामूली सनबर्न के डंक से तत्काल, सुखदायक राहत मिलती है। यदि आप किसी पौधे पर हाथ नहीं लगा सकते हैं, तो 100 प्रतिशत एलोवेरा जेल आज़माएं। आप इन जैल को अधिकांश फार्मेसियों में पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खटमल भगाने के घरेलू तरीके

कैमोमाइल चाय- Sunburn

कैमोमाइल चाय आपकी आत्मा के लिए सुखदायक हो सकती है, लेकिन यह आपकी धूप से झुलसी त्वचा को भी शांत कर सकती है। चाय को सामान्य रूप से पीएं और इसे ठंडा होने दें। जब यह तैयार हो जाए तो इसमें एक वॉशक्लॉथ भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं।

यदि आपको पराग से एलर्जी है, तो आपको इस उपचार का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।

सिरका- Sunburn

सनबर्न से राहत के लिए सिरके का उपयोग करने के बारे में राय मिली-जुली है। कुछ लोगों का कहना है कि नहाने के ठंडे पानी में दो कप सिरका मिलाने से जलन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है, जबकि कुछ का कहना है कि सिरके में उच्च अम्लता केवल चीजों को बदतर बना देती है। यदि आपने पहले छोटे, हल्के सनबर्न पर उपचार का उपयोग नहीं किया है, तो यह सबसे अच्छा है कि इसे बड़े, अधिक गंभीर जलन के लिए न करें।

ये भी पढ़ें:  फ़ूड पॉइज़निंग क्या है?

Home Remedies for Sunburn

ढीले कपड़े पहनें

जैसे-जैसे आपकी त्वचा खुद की मरम्मत कर रही है, ऐसे कपड़े पहनना सुनिश्चित करें जो आपकी त्वचा से चिपके नहीं। आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है, इसलिए इसे सांस लेने के लिए कुछ जगह देना सबसे अच्छा है क्योंकि यह सनबर्न जैसे बड़े दर्दनाक प्रकरण से ठीक हो जाता है।

बहुत पानी पियो- Sunburn

चूंकि आपकी त्वचा सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से जूझ रही है, इसलिए उसे नमी की जरूरत होती है जो धूप में आपके समय के दौरान खो जाती है। यदि आप पहले से ही एक दिन में आठ गिलास पानी नहीं पी रहे हैं, तो आपको ऐसा करना शुरू करने के लिए एक बुरा सनबर्न पर्याप्त कारण होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:  स्टे-एट-होम वैलेंटाइन्स दिवस विचार

मॉइस्चराइजर को न भूलें- Sunburn

प्रारंभिक उपचार के बाद, आपकी त्वचा को अभी भी कुछ कोमल प्रेमपूर्ण देखभाल की आवश्यकता होगी। त्वचा को छीलने से रोकने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक कर सकते हैं नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लागू करना है। त्वचा की जलन को कम से कम रखने के लिए सुगंधित और डाई-मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button