Health

Home remedies for PCOS – घर पर पीसीओएस का इलाज कैसे करें

पीसीओएस के लिए घरेलू उपचार की कोशिश करके जीवनशैली में बदलाव करना प्रभावी है।

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) प्रजनन आयु की महिलाओं में प्रचलित एक जटिल स्वास्थ्य स्थिति है। यह एक अंतःस्रावी विकार है जो शरीर में एंड्रोजन (एक पुरुष हार्मोन) में वृद्धि की ओर जाता है।

चिकित्सा अध्ययनों के अनुसार, पीसीओएस या तो अनुवांशिक हो सकता है या पर्यावरणीय कारकों का परिणाम हो सकता है। जबकि सभी के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है, पीसीओएस के लिए घरेलू उपचार की कोशिश करके जीवनशैली में बदलाव करना प्रभावी है। यह हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है:

Home remedies for PCOS

  1. मोटापा या भारी वजन पीसीओएस के कारण होता है
  2. पीसीओएस के कारण अनियमित मासिक धर्म होता है
  3. ओवेरियन सिस्ट (दोनों में से किसी एक या दोनों तरफ) पीसीओएस के कारण होता है
  4. एक्ने और चेहरे के बालों का बढ़ना पीसीओएस के कारण होता है
  5. पीसीओएस के कारण बच्चे को गर्भ धारण करने में समस्या होती है

ये भी पढ़ें: संकेत आपके पास एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है

ज्यादातर महिलाओं को आश्चर्य होता है कि पीसीओएस को घर पर स्थायी रूप से कैसे ठीक किया जाए, लेकिन आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि ऐसा कोई उपाय नहीं है! पीसीओएस के लिए स्वस्थ आहार, व्यायाम, योग, स्वास्थ्य पूरक और अन्य भारतीय घरेलू उपचारों का उपयोग करके इसका इलाज किया जा सकता है।

पीसीओएस के बारे में सब कुछ

यदि आप पीसीओएस के लिए एक प्राकृतिक इलाज की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए और आरंभ करने के लिए विनियमित करना चाहिए। आप अपने इंसुलिन प्रतिरोध और सहनशक्ति को बढ़ाकर अपने शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के प्रतिकूल प्रभावों का मुकाबला कर सकते हैं।

PCOS से पीड़ित महिलाओं के लिए नियमित व्यायाम और सुबह की सैर बेहद फायदेमंद होती है।

Home remedies for PCOS

यदि आप सीखना चाहते हैं कि घर पर पीसीओएस का इलाज कैसे किया जाता है, तो आप अपना वजन कम करना शुरू कर सकते हैं। रिपोर्ट कहती है कि मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में पीसीओएस के प्रभाव से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है।

  1. यदि आप स्वस्थ आहार लेते हैं और व्यायाम करते हैं तो यह मदद करेगा।
  2. PCOS के लिए योगासन करने की कोशिश करें।
  3. सकारात्मक रहने की कोशिश करें और तनाव कम करें।
  4. घर पर स्वाभाविक रूप से पीसीओएस का इलाज करें

एक बार जब आप पीसीओएस की बारीकियों को समझ लेते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें कैसे प्राप्त करेंगे। यहाँ वह सब कुछ है जो आपको पीसीओएस के घरेलू उपचार उपचार के लिए करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: घुटने के जोड़ों के दर्द के लिए आसान घरेलू उपचार

पीसीओएस को घर पर ठीक करने के लिए डाइट प्लान बनाएं

पीसीओएस के लिए सबसे अच्छे और सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक एक संतुलित आहार योजना का पालन करना है। आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो शरीर को पर्याप्त ताकत देते हुए अच्छे आंत बैक्टीरिया और निम्न रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं। स्वाभाविक रूप से पीसीओएस के इलाज के लिए दिए गए क्या करें और क्या न करें का पालन करें।

Home remedies for PCOS

PCOS को उलटने के लिए आपको जिन चीजों का सेवन करना चाहिए, उनकी सूची

  1. साबुत अनाज, फलियां, अलसी, शकरकंद, नट्स आदि जैसे स्वस्थ कार्ब्स का सेवन करें।
  2. ब्रोकोली, बीन्स, पालक, जामुन आदि को शामिल करके अपने दैनिक फाइबर सेवन को बढ़ावा दें।
  3. हाई प्रोटीन डाइट प्लान बनाएं और उसका सख्ती से पालन करें। यदि आप ग्रीक योगर्ट और तिल भी आजमाते हैं तो इससे मदद मिलेगी।
  4. स्वस्थ वसा घर पर पीसीओएस के इलाज में भी सहायक होते हैं। आप अपना खाना नारियल या जैतून के तेल में पकाना शुरू कर सकते हैं।
  5. एवोकाडो और सूखे मेवे जैसे बहुत सारे फल खाकर एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करें

उन चीजों की सूची जो आपको पीसीओएस होने पर नहीं खानी चाहिए

  1. प्रोसेस्ड शुगर किसी भी रूप में या फास्ट फूड का सेवन न करें। आपको अपनी मीठी-मीठी लालसा से दूर रहना चाहिए और कैंडीज, भारतीय मिठाइयों, ब्राउनी, केक आदि को ना कहना चाहिए।
  2. रेड मीट का सेवन कम करें।
  3. शराब या धूम्रपान न करें।

वजन घटाना – PCOS का घरेलू उपचार

मोटापा महिलाओं में पीसीओएस के महत्वपूर्ण दुष्प्रभावों में से एक है। घरेलू उपचार पीसीओएस उपचार के एक भाग के रूप में आप अपना स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं। पीसीओएस को नियंत्रित करने में मदद करने वाले फलों, सब्जियों और पेय पदार्थों को शामिल करके स्वस्थ वजन घटाने वाले आहार को बनाए रखने के अलावा, यदि आप अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो यह मदद करेगा। यदि आप अपने शरीर के द्रव्यमान और ऊंचाई के अनुसार आदर्श वजन प्राप्त करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य में काफी सुधार देखेंगे।

ये भी पढ़ें: खाली पेट नीम के पत्ते खाने के बेहतरीन फायदे

PCOS को ठीक करने के लिए स्वास्थ्य पूरक

अगर आपको लगता है कि आप अपने डाइट प्लान में बताई गई हर चीज का सेवन नहीं कर सकते हैं, तो आप कुछ पोषक तत्वों को हेल्थ सप्लीमेंट से बदल सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, आप या तो टैबलेट और विटामिन कैप्सूल चुन सकते हैं या हार्मोनल असंतुलन से निपटने के लिए आयुर्वेदिक चूर्णों को आजमा सकते हैं। आपके लिए सबसे अच्छा पूरक खोजने के लिए अपने पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें।

प्रजनन क्षमता में सुधार और पीसीओएस का इलाज करने के प्राकृतिक तरीके

PCOS से पीड़ित महिलाओं को बच्चा पैदा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, खासकर अगर उनका वजन अधिक है। वजन घटाने के उपायों को आजमाने के अलावा, आपको अपनी प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों को आजमाना चाहिए।

  1. कार्ब्स और ट्रांस वसा से बचें। अपने पोषण विशेषज्ञ से अपने आहार योजना में एंटीऑक्सीडेंट जोड़ने के लिए कहें।
  2. अपने दिन की शुरुआत एक भारी और स्वस्थ नाश्ते के साथ करें। एक विकल्प के रूप में सूखे मेवे और अनाज का प्रयास करें।
  3. उच्च वसा वाले डेयरी की खपत बढ़ाएं।
  4. सप्ताह में कम से कम तीन बार मल्टीविटामिन लें।
  5. शराब और धूम्रपान से बचें।
  6. अपने ओवुलेशन चक्र पर नज़र रखें।

ये भी पढ़ें: आँखों के लाल होने के सबसे आम कारण

तल – रेखा

आप इन घरेलू नुस्खों को आसानी से अपनाकर अपने शरीर पर पीसीओएस के प्रभाव को नियंत्रित कर सकते हैं। चूंकि कोई भी दवा या ऑपरेशन इस बीमारी को स्थायी रूप से ठीक नहीं कर सकता है, इसलिए आपको प्रभावों का मुकाबला करने पर ध्यान देना चाहिए। हर महिला के शरीर में एण्ड्रोजन के स्तर में वृद्धि के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करने की संभावना है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और संतुलन लाने के लिए जीवनशैली में सभी आवश्यक परिवर्तन करें। 

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button