Life Style

Home Remedies- 20 घरेलू उपचार हर किसी को पता होना चाहिए

घरेलू उपचार जो आप स्वस्थ रहने के लिए घर पर कर सकते हैं।

20 घरेलू उपचार (Home Remedies) हर किसी को पता होना चाहिए

प्राकृतिक और चिकित्सा विषयों के आधार पर सलाह का उपयोग करने वाले एक ऑनलाइन स्वास्थ्य और कल्याण सलाह मंच की स्वास्थ्य टीमों ने अपने बीस उपचार दिए जो आप स्वस्थ रहने के लिए घर पर कर सकते हैं। यहां सभी को पता होना चाहिए:

1. अनार

अनार का रस रोजाना पीने से दिल के लिए अच्छा होता है और निम्न रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी होता है।

2. तुलसी

एसिडिटी के लिए एक प्राकृतिक उपचार भोजन के बाद तुलसी (तुलसी) के कुछ पत्तों को चबाना है। यह न केवल एक एंटासिड के रूप में काम करता है क्योंकि यह शरीर को भोजन को अवशोषित करने में मदद करता है बल्कि भाटा और अल्सर के गठन को भी रोकता है।

3. लौंग

भोजन के बाद लौंग का एक टुकड़ा चूसने से एसिडिटी की समस्या कम हो जाती है।

4. लहसुन

रोजाना सुबह खाली पेट पानी के साथ लहसुन का एक टुकड़ा निगलने से पेट और गैस्ट्रिक की कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।ये भी पढ़ें: Vitamin E Capsules for Face & Skin- चेहरे और त्वचा के लिए विटामिन ई कैप्सूल

Home Remedies in hindi

5. सेब

सुबह खाली पेट एक सेब खाने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। यह कुछ सुबह के लिए किया जाना चाहिए। मैं पिछले 10 सालों से माइग्रेन का मरीज हूं और इसने मेरे लिए सबसे ज्यादा काम किया।

6. तरबूज के रस

तरबूज के रस का सेवन करने से गर्मी की वजह से होने वाला सिरदर्द ठीक हो जाता है। दिन में सिर्फ एक गिलास अद्भुत काम करता है!

7. खजूर

6 खजूर खोलकर 1/2 लीटर दूध में धीमी आंच पर 25 मिनट तक उबालें। दिन में तीन कप पिएं। यह सूखी खांसी का अचूक इलाज है।

8. शहद

2 चम्मच शहद में बराबर मात्रा में अदरक का रस मिलाएं। शंखनाद बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश से राहत मिलती है

9. चुकंदर

यदि आप पुरानी कब्ज या अपच से पीड़ित हैं तो नाश्ते से पहले आधा कप पके हुए चुकंदर खाएंये भी पढ़ें: Cracked Lips Remedies- होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

10. प्याज

घर पर आयुर्वेद कफ सिरप। छह मध्यम प्याज छीलें और काट लें। टुकड़ों को एक कंटेनर में रखें और चार बड़े चम्मच शहद डालें। उन्हें ढककर दो घंटे के लिए कम आँच पर पानी के स्नान में छोड़ दें। छान लें और हर तीन घंटे में एक चम्मच लें।

11. खीरा

कद्दूकस किया हुआ खीरा चेहरे, आंखों और गर्दन पर पंद्रह मिनट तक लगाने से मुंहासे और ब्लैकहेड्स में बहुत फायदा होता है।

12. एनीमिया

खून की कमी या आयरन की कमी का सरल उपाय – दूध के साथ 3-4 नर्म खजूर पीस लें और उसमें थोड़ा सा घी मिलाएं। इस मिश्रण को खाने से एनीमिया से बचाव होता है।

13. डार्क सर्कल्स- Home Remedies

डार्क सर्कल्स को ठीक करने का घरेलू उपाय- टमाटर का पेस्ट डार्क सर्कल्स के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। एक या दो ताजे टमाटर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी बेसन और हल्दी पाउडर लें। इन सामग्रियों को तब तक अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि वे एक गाढ़ा पेस्ट न बन जाएँ और इसे अपनी आँखों के चारों ओर बहुत धीरे से लगाएं। 10 या 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धीरे से धो लें। इस प्रक्रिया को हर हफ्ते दो या तीन बार दोहराने से आपकी आंखों के आसपास की त्वचा का रंग हल्का हो जाएगा और अंततः आपके काले घेरे पूरी तरह से दूर हो जाएंगे।ये भी पढ़ें: Breast Massage- स्तन मालिश के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ और इसे कैसे करें?

14. गले में खराश

गले में खराश के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय हल्दी और नमक से गरारे करना है। मिक्स: 1/2 कप गर्म पानी ½ छोटा चम्मच नमक ¼ छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी गरारे करने के बाद, नमक और हल्दी बैक्टीरिया को मारने का काम करने के लिए कम से कम 1/2 घंटे तक कुछ भी न पिएं और न ही कुछ खाएं। आप इसे पूरे दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार दोहरा सकते हैं।

15. कान में दर्द 

  1. लहसुन के रस की एक बूंद कान में डालने से कान के संक्रमण के दर्द से राहत मिलती है।

16.  अंडरआर्म्स की दुर्गंध- Home Remedies

बेकिंग सोडा और नींबू के रस का मिश्रण अंडरआर्म्स पर लगाने से शरीर की दुर्गंध कम होगी।

17. गैस और सूजन

एक बर्तन में गर्म पानी में कुछ सौंफ डालें और फिर इसे कम तापमान पर पांच मिनट तक उबालें। घोल को छान लें और फिर इसे पी लें। यदि आप स्वाद को सहन कर सकते हैं तो आप ताजे सौंफ के पत्तेदार पौधों को भी चबा सकते हैं। नहीं तो आप सौंफ, इलायची और पुदीने के पत्तों का मिश्रण लेकर पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना सकते हैं जो पेट की गैस में मदद कर सकता है। यह गैस और सूजन के लिए एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपचार है

18. नींबू पानी

नींबू ग्रह पर विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है और इसमें विटामिन बी, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। गर्म पानी के साथ नींबू का रस भी आपके सिस्टम में अपशिष्ट को खत्म करने और लिवर टॉनिक के रूप में काम करने में मदद कर सकता है। रोजाना नींबू पानी के सेवन से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ: यह आपके पेट को स्वस्थ रखता है; मतली, नाराज़गी, अपच, उच्च रक्तचाप, तनाव और अवसाद के इलाज के रूप में कार्य करता है।ये भी पढ़ें: Glycerine- त्वचा को गोरा करने के लिए ग्लिसरीन: क्या यह सुरक्षित है?

19. शहद के साथ केला- Home Remedies

जब आप हैंगओवर से पीड़ित होते हैं, तो शहद के साथ केला मिल्कशेक आपको काफी राहत दे सकता है। ठंडा दूध पेट की परत को शांत करता है और शहद के साथ केला रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।

20. खांसी

खांसी का घरेलू उपचार – गंभीर खांसी के लिए तुलसी के रस में लहसुन का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण का एक चम्मच हर तीन घंटे में एक बार लेने से अत्यधिक खांसी का इलाज होगा।ये भी पढ़ें: Home-made hair oils for bouncy hair- बाउंसी बालों के लिए घर पर बने हेयर ऑयल

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button