Health

Typhoid fever- टाइफाइड बुखार: लक्षण, कारण, उपचार और रिकवरी

टाइफाइड एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया के कारण होने वाला बुखार है जिसे साल्मोनेला टाइफी के नाम से जाना जाता है। जो लोग इस बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाते हैं,

वे इसे दूसरों में फैला सकते हैं, खासकर उनके साथ रहने वाले लोग। ऐसा तब होता है जब संक्रमित व्यक्ति बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने हाथ ठीक से नहीं धोता है। यह बदले में, हाथों पर बैक्टीरिया को छूने वाली हर चीज को दूषित करने में सक्षम बनाता है। इसके बाद यह अपने साथ रहने वाले लोगों में आसानी से फैल जाता है।

टाइफाइड के अन्य कारणों में भोजन और पानी के सीवेज संदूषण के माध्यम से और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क के माध्यम से वायरस का प्रसार शामिल है। यदि आप साल्मोनेला टाइफी या साल्मोनेला पैराटाइफी से दूषित खाद्य पदार्थ या पेय का सेवन करते हैं, तो बैक्टीरिया गुणा कर सकते हैं और रक्तप्रवाह में फैल सकते हैं, जिससे टाइफाइड बुखार या पैराटाइफाइड बुखार हो सकता है।

Typhoid fever in hindi

Typhoid fever बुखार के लक्षण

टाइफाइड के लक्षणों में बुखार होना शामिल है जो 103-104°F (39-40°C) तक जा सकता है। पेट दर्द जो बहुत सामान्य लगता है, वह बैक्टीरिया से प्रभावित होने का एक और लक्षण हो सकता है। कब्ज या दस्त भी टाइफाइड होने का संकेत हो सकता है। टाइफाइड के अन्य लक्षण और लक्षण सिरदर्द, खांसी, भूख न लगना से भिन्न होते हैं और कुछ लोगों को फ्लैट, गुलाब के रंग के धब्बे के दाने विकसित होते देखे जाते हैं। हालाँकि, संकेत और लक्षण बहुत जल्द विकसित नहीं हो सकते हैं, बल्कि बीमारी के संपर्क में आने के एक से तीन सप्ताह बाद हो सकते हैं। सामान्यतया, ये टाइफाइड के शुरुआती लक्षण हैं। हालांकि, किसी को बाद के चरण में भी बीमारी का अनुभव हो सकता है, जिसमें बेहोश होना, गतिहीन होना और आंखों को आधा बंद करके थका हुआ होना शामिल है, जिसे टाइफाइड अवस्था के रूप में जाना जाता है।

Typhoid fever का इलाज

यदि ये लक्षण किसी व्यक्ति द्वारा लगातार समय से अनुभव किए जा रहे हैं, तो उसे तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। किसी भी डॉक्टर द्वारा सुझाए गए सबसे सामान्य टाइफाइड बुखार के उपचार में उबला हुआ और शुद्ध पानी का सेवन करके खुद को हाइड्रेटेड रखना शामिल है। डॉक्टर भी फलों और सब्जियों को ताजे और साफ पानी से धोकर ही खाने की सलाह देंगे।

यदि आप किसी ऐसे स्थान की यात्रा कर रहे हैं जहां स्वच्छता सुविधाओं का अभाव है, तो सही एंटीबायोटिक का टीका लगवाने से बीमारी की रोकथाम में मदद मिल सकती है। टीके दो प्रकार के होते हैं, पिल वैक्सीन और शॉट वैक्सीन। वैक्सीन की गोलियां 6 साल या उससे अधिक उम्र के लिए उपयुक्त हैं। यात्रा से एक सप्ताह पहले सभी चार गोलियों का सेवन करना चाहिए। दूसरी ओर, शॉट वैक्सीन 2 साल और उससे अधिक उम्र के लिए है। यात्रा से 2 सप्ताह पहले एक शॉट की सिफारिश की जाती है।

टाइफाइड के घरेलू उपचार!- Typhoid fever Home Remedy

1. तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएँ

टाइफाइड बुखार से उल्टी और दस्त हो सकते हैं जिससे गंभीर निर्जलीकरण हो सकता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। हाइड्रेटेड रहने से शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और विषाक्त पदार्थों को समय पर खत्म करने में भी मदद मिलती है। पानी के अलावा फलों के रस, नारियल पानी और सूप का सेवन करें।

Typhoid fever

सुनिश्चित करें कि आपके पास डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुशंसित ओआरएस है। किसी भी केमिस्ट से पाउच खरीदें या घर पर स्वादिष्ट स्वाद वाले टेट्रा पैक रखें। आप इसे एक लीटर उबले पानी में चीनी और नमक मिलाकर घर पर भी बना सकते हैं।

2. कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें

तेज बुखार से निपटने के लिए, तापमान को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करें। आप बगल, पैर, कमर और हाथों को स्पंज कर सकते हैं। हाथ-पांव पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से बुखार सबसे प्रभावी रूप से कम होता है।आप बर्फीले पानी में एक वॉशक्लॉथ भी भिगो सकते हैं, अतिरिक्त पानी निकाल कर अपने माथे पर रख सकते हैं। वॉशक्लॉथ को बार-बार बदलें।

3. एप्पल साइडर सिरका लें

सेब का सिरका शरीर में उचित पीएच बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा से गर्मी को बाहर निकालता है और इसलिए शरीर के तापमान को कम करता है। सेब के सिरके से डायरिया से होने वाले मिनरल्स के नुकसान की भरपाई हो जाती है। पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं, जरूरत हो तो शहद मिलाएं। भोजन से पहले पिएं

Typhoid fever in hindi
 

4. तुलसी

पवित्र तुलसी एंटीबायोटिक और रोगाणुरोधी है। उबले हुए पानी में तुलसी मिलाएं और रोजाना तीन से चार कप पिएं। तुलसी प्रतिरक्षा को बढ़ाती है और पेट को शांत करती है। या आप 4-5 तुलसी/तुलसी के पत्तों का पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट में काली मिर्च पाउडर और केसर या केसर की कुछ किस्में मिलाएं। इन सबको मिलाकर तीन भागों में बांट लें। इस मिश्रण को हर भोजन के बाद लें।

5. त्रिफला चूर्ण

यह एक आवश्यक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो बुखार और टाइफाइड पर सकारात्मक प्रभाव दिखाता है। यह साल्मोनेला टाइफी के विकास को रोकता है। केमिस्ट इसे पाउडर और टैबलेट के रूप में उपलब्ध कराते हैं।

6. अनार

अनार टाइफाइड के खिलाफ एक प्रभावी घरेलू उपचार है। यह निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है। इसे फल के रूप में लें या रस निकाल लें।एक चिकित्सक से परामर्श करें और सहायक चिकित्सा के रूप में घरेलू उपचार का उपयोग करें। उचित आराम, हल्का भोजन, साफ पानी और धैर्य से रोगी जल्दी ठीक हो जाता है।

पालन ​​​​करने के लिए युक्तियाँ:

  1. संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के उपयोग से बचें। जैसे, तौलिया, कांच, रुमाल आदि।
  2. उबला हुआ पानी ही पिएं।
  3. मीठे पेय पदार्थों का सेवन न करें और कॉफी का बहुत अधिक सेवन न करें।
  4. कच्ची सब्जियों और फलों का उपयोग करने से बचें जिन्हें आप छील नहीं सकते।
  5. दही, दही और छाछ का सेवन करें।
  6. बिस्तर पर आराम जरूरी है क्योंकि बीमारी बहुत कमजोरी का कारण बनती है

इलाज का सही समय- Typhoid fever 

इस वायरस से प्रभावित होने वाले बुजुर्गों को देखभाल सेवाओं की तलाश करनी चाहिए क्योंकि ऐसे में तत्काल उपचार और देखभाल अनिवार्य है। 

 हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि उपर लक्षणों में से कोई भी दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। यदि आपने हाल ही में किसी विशेष क्षेत्र की यात्रा की है जहां बैक्टीरिया के दूषित होने का उच्च जोखिम है और आप उपरोक्त लक्षण विकसित करते हैं, तो बहुत देर होने से पहले आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button