Health

Health Benefits of dry fruits for Men- पुरुषों के लिए सूखे मेवे के लाभ

सूखे मेवों को प्राचीन काल से ही उन लोगों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो इनका सेवन करते हैं।

सूखे मेवों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ताजे फलों में मौजूद दोगुने मजबूत हो सकते हैं, हालांकि सूखे मेवे ताजे फलों के सूखे रूप के अलावा और कुछ नहीं हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो सूखे मेवों का सेवन करने से आपको भरपूर ऊर्जा मिल सकती है। 

स्वास्थ्य और सुंदरता के अतिरिक्त लाभों को हथियाने के लिए उन सूखे मेवों को अपने केक, हलवा, मिठाई और अन्य व्यंजनों पर अधिक मात्रा में टॉस करें। सूखे मेवे स्वादिष्ट और आकर्षक लगते हैं, विशेष रूप से जब नट्स दांतों के बीच में कुचलते हैं तो हमें जो अनुभव मिलता है वह वास्तव में शानदार होता है। इसलिए उन्हें चबाना मुश्किल नहीं है।

ये भी पढ़ें: अखरोट को अपने कटोरे में शामिल करने के कारण -Health benefits of Walnuts

Health Benefits of dry fruits for Men

ताजे फलों के विपरीत सूखे मेवे उच्च कैलोरी के साथ आते हैं जो इसका एकमात्र नकारात्मक पहलू है लेकिन वे अपनी उच्च गुणवत्ता और खनिजों, विटामिन और कई अन्य पोषक तत्वों की मात्रा के साथ पोषण एकाग्रता लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इसलिए उनके द्वारा परोसे जा रहे फ़ायदों का आनंद लेने के लिए उन्हें खाएं।

यहाँ पुरुषों के लिए सूखे मेवों के कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं।-dry fruits for Men

कब्ज

आम समस्या में से एक कब्ज का इलाज सूखे मेवों को चबाकर किया जा सकता है, विशेष रूप से अंजीर और आलूबुखारा के साथ। इन दोनों सूखे मेवों को उच्च मात्रा में फाइबर के लिए जाना जाता है जो मल त्याग को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आंत में पचने वाले भोजन को नरम करने के लिए उच्च ग्लूकोज एकाग्रता गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल तरल पदार्थ में सुधार के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से काम करता है, जो तरल पदार्थ भोजन को नरम करने की प्रक्रिया बनाता है, वहां मल त्याग में वृद्धि होगी।

एनीमिया को रोकता है- dry fruits for Men

चिकन और बीफ जैसे पशु स्रोतों के अलावा, पौधे के व्युत्पन्न ज्यादातर सूखे मेवे; खुबानी, आलूबुखारा और किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। 100 ग्राम खुबानी से आपको चिकन में मौजूद आयरन की मात्रा का चार गुना और बीफ में आयरन की मात्रा का दोगुना आयरन मिलेगा। Prunes आपको आयरन की मात्रा देगा जो चिकन की मात्रा के बराबर है। हालांकि सूखे मेवे आपको आयरन की सबसे अच्छी मात्रा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन आयरन प्राप्त करने के लिए मांस का चयन करना अच्छा है।

ये भी पढ़ें: ऐमारैंथ: स्वास्थ्य लाभ के साथ एक प्राचीन अनाज – Super food Amaranth: healthy for whom?

Health Benefits of dry fruits

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

विटामिन सी की उच्च मात्रा तक पहुंचने का सबसे अच्छा मार्ग ताजे फल और सब्जियों के माध्यम से होता है। विटामिन सी के अच्छे स्तर का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। हालांकि सूखे मेवों में विटामिन सी नहीं होता है, क्योंकि ऑक्सीकरण के कारण पीले और नारंगी रंग के फल जैसे अनानास, पपीता और खुबानी विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन की एक गुणवत्ता मात्रा प्रदान करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और बेहतर बनाने में सहायक होते हैं। त्वचा और बालों का स्वास्थ्य।

कैल्शियम के साथ मजबूत हड्डियां

बादाम, अंजीर और अखरोट जैसे सूखे मेवों की एक श्रृंखला उच्च कैल्शियम की मात्रा से घिरी होती है, लेकिन उच्च कैलोरी की मात्रा से अपरिहार्य है। यद्यपि आप 100 ग्राम बादाम से लगभग 250 ग्राम कैल्शियम प्राप्त कर रहे हैं, यह लगभग 600 कैलोरी वजन बढ़ाने का मार्ग भी है।

उपर्युक्त सूखे मेवे आपको कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड देते हैं, लेकिन दूसरी ओर वे आपको उच्च कैलोरी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

भार बढ़ना- dry fruits for Men

वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे की किशमिश निश्चित रूप से आपकी मदद करती है। ग्लूकोज और फ्रुक्टोज के अलावा वे बॉडी बिल्डरों, एथलीटों और आम लोगों के लिए भोजन के रूप में काम कर रहे हैं जो लंबे समय तक ऊर्जावान बने रहना चाहते हैं। उच्च मात्रा में आहार फाइबर और ऊर्जा घनत्व प्राप्त करने के लिए एक दिन में कुछ काजू चबाएं जो वजन को प्रबंधित करने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़ें: Benefits Of Tulsi Leaves – तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

सूखे मेवे कैंसर से लड़ते हैं

जिस तरह वे कहते हैं कि एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखेगा, उसी तरह एक दिन में एक सूखा फल कैंसर को दूर रख सकता है। इसके पीछे का कारण यह है कि सूखे मेवे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं। इनमें विटामिन सी, ए और आयरन भी होता है।

Health Benefits of dry fruits for Men in hindi
 

वे आपको स्वस्थ त्वचा देते हैं- dry fruits for Men

किशमिश त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती है क्योंकि उनमें रेस्वेराट्रोल नामक एंटी-एजिंग एजेंट होता है। वहीं, काजू टैन को कम करता है और त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। ये एड़ियों को फटने से भी रोकते हैं। अखरोट में लिनोलिक एसिड होता है, जो त्वचा की बनावट में सुधार करता है और महीन रेखाओं को होने से रोकता है। विटामिन ई से भरपूर काजू त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है। बादाम त्वचा की बनावट में सुधार करने में भी मदद करते हैं। क्या अधिक है, वे मुँहासे के इलाज में भी प्रभावी हैं। पिस्ता त्वचा के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि यह शरीर में फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करके उम्र बढ़ने से रोकता है।

वे सेलुलर जल स्तर को संतुलित करते हैं

जबकि आलूबुखारा और खुबानी में बहुत अधिक पोटेशियम होता है, आलूबुखारा में पोटेशियम और भी अधिक मात्रा में होता है। पोटेशियम और सोडियम बाह्य और अंतःकोशिकीय जल स्तर के संतुलन को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा, यदि आप सामान्य रक्तचाप के स्तर को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको इन सूखे मेवों का सेवन करने पर विचार करना चाहिए। यदि आप शरीर को आवश्यक मात्रा में पोटैशियम देने में विफल रहते हैं, तो इसका परिणाम उच्च रक्तचाप हो सकता है।

ये भी पढ़ें: ओमेगा -3 के सबसे अच्छे स्रोत क्या हैं? What are the best sources of omega-3

वे अनावश्यक वसा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं

सूखे मेवे अनावश्यक वसा से छुटकारा पाकर वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जब आप सूखे मेवों का सेवन करते हैं तो आप आसानी से एक फिटर की ओर अपना काम कर सकते हैं। क्या अधिक है, उनका सेवन उन अतिरिक्त किलो को कम करने का एक स्वादिष्ट तरीका है। वे आपको दिन भर भरा हुआ महसूस कराते रहेंगे जिससे आपका अधिक खाने का मन नहीं करेगा।

वे माइग्रेन का इलाज कर सकते हैं- dry fruits for Men

काजू आपके माइग्रेन के सिरदर्द से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। काजू की उच्च मैग्नीशियम सामग्री आपके शरीर को मांसपेशियों में ऐंठन, उच्च रक्तचाप, तनाव, माइग्रेन के सिरदर्द, थकान और खराश से बचाएगी। काजू आपके मसूड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

वे मस्तिष्क को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करते हैं

बादाम फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं। अगर आप अपने चेहरे से गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना चाहते हैं तो आपको बादाम का पेस्ट लगाना चाहिए। बादाम बालों को चमक भी देते हैं। वे रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर में भी सुधार करते हैं। किशमिश दांतों को सड़ने से रोकने में मदद कर सकती है और वे आपकी सांसों की बदबू के साथ-साथ कैविटी को भी दूर रखने में मदद करती हैं। चूंकि वे विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत हैं, वे आंखों के स्वास्थ्य की भी रक्षा करते हैं। अखरोट मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करते हैं। इसके अलावा, इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।

वे स्तंभन दोष को रोकने में मदद करते हैं

अखरोट नाइट्रिक ऑक्साइड छोड़ते हैं और इस तरह प्रजनन प्रणाली में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। कहा जाता है कि किशमिश पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाती है। सूखे मेवे शरीर में पोटेशियम को रिलीज करके पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन को रोकने में भी मदद करते हैं। जब आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं तो यह यौन नपुंसकता को रोकने में मदद करता है।

वे पाचन में सुधार करते हैं

अंजीर या अंजीर फाइबर से भरपूर होते हैं। यह भोजन के पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है और पाचन से संबंधित समस्याओं जैसे कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) को भी रोकता है।

ये भी पढ़ें: Isabgol Benefits in Hindi -इसबगोल के फायदे और नुकसान

वे मधुमेह को रोकते हैं- dry fruits for Men

मधुमेह वाले लोगों को लग सकता है कि सूखे मेवे उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। हालांकि, कुछ सूखे मेवों में बहुत अधिक चीनी होती है और इसलिए आपको एक डायलेक्टोलॉजिस्ट से परामर्श करना होगा कि आप प्रतिदिन कितने सूखे मेवे खा सकते हैं। यदि आप कुछ मीठे खाद्य पदार्थों के लिए तरस रहे हैं, तो कुछ किशमिश का सेवन करने पर विचार करें ताकि मीठे खाद्य पदार्थों के स्वाद का आनंद लेने की कोशिश करते समय आप मधुमेह से पीड़ित न हों।

Health Benefits of dry fruits for sugar
 

वे कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करते हैं

कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए सूखे मेवे का सेवन किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अखरोट कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के स्तर को बढ़ा सकते हैं। चूंकि अखरोट में मेलाटोनिन भी होता है, इसलिए वे शरीर को सूजन से बचा सकते हैं।

ये तुरंत ऊर्जा देते हैं

जब आप कई अलग-अलग सूखे मेवों के मिश्रण का एक साथ सेवन करते हैं, तो वे आपको तुरंत ऊर्जा देंगे। आप इन्हें अपने दलिया या सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं और आप पूरे दिन थकान महसूस नहीं करेंगे। वास्तव में, जब आप इनका सेवन करते हैं, तो आप पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। दूसरे शब्दों में, आपका कुछ और खाने का मन नहीं करेगा

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button