Superfoods

Coffee Benefits and Side Effects- कॉफी पीने के फायदे और नुकसान

चाहे वह गर्म हो या ठंडा, दूध के साथ या काला, चीनी के साथ या बिना चीनी, काढ़ा या एस्प्रेसो के साथ; इसका सेवन किसी भी तरह से किया जाता है, दुनिया में लाखों लोग दिन की शुरुआत एक कप कॉफी पीने से करते हैं।

कॉफी केवल एक पेय नहीं है। कॉफी के और भी उपयोग हैं। कॉफी का उपयोग कई सौंदर्य उत्पादों में इसकी सुगंध और एंटीऑक्सीडेंट के लिए किया जाता है। अधिकांश माता-पिता सोचते हैं कि कॉफी पीने के नुकसान हैं और बच्चों को कॉफी नहीं पीनी चाहिए। प्राचीन काल से कॉफी का सेवन किया जाता रहा है, फिर भी, एक सवाल है “क्या कॉफी स्वास्थ्य के लिए अच्छी है?”

कॉफी के कुछ फायदे और नुकसान है- Coffee Benefits and Side Effects

Coffee पीने के फायदे

1. कॉफी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है

एडेनोसाइन हमें थका हुआ महसूस कराने के लिए जिम्मेदार है। यह मस्तिष्क में रिसेप्टर्स से जुड़ जाता है और थकान का एहसास देता है। कॉफी में कैफीन होता है जो एडीनोसिन न्यूरोट्रांसमीटर को रोकता है इस वजह से हमें उच्च ऊर्जा का अनुभव होता है। इसलिए एक कप कॉफी लें और कॉफी का लाभ उठाएं।ये भी पढ़ें:मोरिंगा खाने से क्या होता है?- Benefits of Moringa leaves

2. कॉफी फैट बर्न करती है

कैफीन वसा जलने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। कुछ अध्ययनों में यह दिखाया गया है कि कैफीन वसा जलने वाले चयापचय को मोटापे में 10% और दुबले व्यक्ति में 29% बढ़ा देता है। कॉफी के स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए इसे ब्लैक कॉफी के रूप में लेना बेहतर है। वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे यहां दिए गए हैं।

3. कॉफी अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचाती है

कॉफी के स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह अल्जाइमर के खतरे को कम करता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी बीटा अमाइलॉइड के स्तर को कम करती है जिसे अल्जाइमर से पीड़ित रोगियों के दिमाग में पाए जाने वाले विनाशकारी प्रोटीन के रूप में जाना जाता है।ये भी पढ़ें:कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत- Best source of calcium

4. कॉफी डिप्रेशन से लड़ती है

कॉफी दिमाग में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाती है। डोपामाइन तनाव को कम करने और आपको खुश महसूस कराने के लिए जाना जाता है। यह अवसाद को 50% तक कम कर सकता है।

5. अपने कसरत से पहले कॉफी

कैफीन आपके रक्त में एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाकर शरीर को लाभ पहुंचाता है। एड्रेनालाईन संग्रहीत वसा को तोड़ता है और रक्त में छोड़ दिया जाता है जिसे शरीर गहन शारीरिक कसरत के लिए ईंधन के रूप में उपयोग करता है।

कॉफी के नुकसान- Coffee Benefits and Side Effects

1. कॉफी से पर्याप्त नींद लेना मुश्किल हो जाता है

सोने से पहले कॉफी पीने का एक नुकसान यह है कि आप देर रात तक जाग सकते हैं। कॉफी में कैफीन होता है जो आपके सर्कैडियन रिदम को बाधित करता है। इससे रात को अच्छी नींद लेने में दिक्कत होती है।

2. कॉफी कब्ज पैदा कर सकती है

ब्लैक कॉफी का नुकसान यह है कि अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह कुछ लोगों में कब्ज पैदा कर सकती है। कॉफी विशेष रूप से एक नुकसान है यदि आप निर्जलित हैं और आपके पाचन तंत्र को बाधित करते हैं।ये भी पढ़ें:कीवी फल: कीवी के 7 स्वास्थ्य लाभ- 7 Health Benefits of Kiwi

3.कॉफी बच्चों को बिस्तर गीला कर देती है

कॉफी के दुष्प्रभावों में 7 साल तक के बच्चों द्वारा बिस्तर गीला करना भी शामिल है। कॉफी मूत्रवर्धक है इसलिए इस उम्र में कॉफी पीने से बचना बेहतर है।

4. कॉफी के दुष्परिणाम- Coffee Benefits and Side Effects

यदि आप बड़ी मात्रा में सेवन करते हैं तो आप ब्लैक कॉफी के दुष्प्रभाव भी देख सकते हैं। कॉफी में कैफीन का आदी हो सकता है और सिरदर्द, चिंता जैसे कुछ वापसी के लक्षण दिखा सकता है।ये भी पढ़ें: Orange: Golden Fruit for Good Health- संतरे के बारे में क्या जानना है

अधिकांश पेय की तरह कॉफी के फायदे और नुकसान हैं, लेकिन कॉफी के लाभ पाने के लिए बिना चीनी या क्रीम के सेवन करना बेहतर है। ब्लैक कॉफी के फायदे के लिए इसका सीमित मात्रा में सेवन करना ही बेहतर है, यानी 2 कप।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button