Nutrition

Isabgol Benefits in Hindi -इसबगोल के फायदे और नुकसान

ईसबगोल एक पाचक है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और वजन घटाने में मदद करता है।

Isabgol Benefits in Hindi

ईसबगोल एक पाचक है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और वजन घटाने में मदद करता है। इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं। इसबगोल का सेवन कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

महिला और पुरुष कई मामलों में भिन्न होते हैं। इससे हम सभी वाकिफ हैं। स्पष्ट होने के बावजूद, कम-ज्ञात लोगों को उनके पाचन तंत्र के साथ करना पड़ता है। क्या तुम्हें पता था? हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को भोजन पचाने में काफी अधिक समय लगता है- पुरुषों के लिए 33 घंटे बनाम महिलाओं के लिए 47 घंटे।

मुद्दा क्या है? पुरुषों की तुलना में महिलाएं पेट में कम एसिड पैदा करती हैं। भोजन महिला पाचन तंत्र के माध्यम से धीमी गति से चलता है। जब भोजन धीरे-धीरे चलता है, तो यह धीमी गति से भी खाली हो जाता है, जिससे कब्ज, मतली और सूजन हो जाती है। ये ठीक जैविक कारण हैं कि महिलाओं को अपने आहार में इसबगोल को क्यों शामिल करना चाहिए।

Isabgol Benefits in Hindi

इसबगोल क्या है?

एक चिपचिपा, तैलीय बनावट और एक मीठे, कसैले स्वाद के साथ, इसबगोल एक पाचक है जो आपके शरीर को ठंडा करता है और वजन घटाने में सहायता करता है।

ईसबगोल का पौधा

इसबगोल के पौधे के बीज से व्युत्पन्न, प्लांटैगो ओवाटा, इसबगोल एक आहार फाइबर है जो शिथिलता को बढ़ावा देता है और मल को बढ़ाने में मदद करता है।

ईसबगोल का उपयोग- Isabgol Benefits in Hindi

1. ईसबगोल कब्ज को ठीक करता है

इसबगोल मल को नरम कर सकता है। इसलिए यह कब्ज को दूर करता है। हालांकि, याद रखें कि दिन में पर्याप्त पानी पिएं क्योंकि इसबगोल नमी को अवशोषित और बरकरार रखता है।

युक्ति: इसबगोल को कब्ज के लिए कैसे लिया जाए? दूध के साथ 1-2 चम्मच ईसबगोल का सेवन करना सबसे अच्छा है।

2. एसिडिटी से राहत दिलाता है इसबगोल

ईसबगोल आपके पेट की परत को अम्लीय होने से रोकता है।

सुझाव: एसिडिटी से राहत पाने के लिए ईसबगोल का इस्तेमाल करने के लिए आप 1-2 चम्मच ईसबगोल का सेवन छाछ के साथ कर सकते हैं।

Isabgol Benefits in Hindi

 इसबगोल के फायदे- Isabgol Benefits in Hindi

3. इसबगोल ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

इसबगोल में जिलेटिन होता है, जो आपके शरीर में ग्लूकोज के टूटने और अवशोषण को धीमा करता है। ग्लूकोज को अवशोषित करने से शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नतीजतन, यह मधुमेह महिलाओं को काफी मदद करता है।

सुझाव: आप दिन में एक या दो बार 1-2 इसबगोल कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं

4. इसबगोल सूजन में मदद करता है

आपके पीरियड्स के दौरान सूजन और भारीपन की भावना सभी बहुत परिचित और असुविधाजनक हैं। ईसबगोल आपके पाचन तंत्र को सभी संचित ठोस, तरल और गैस से शुद्ध करने में मदद करता है। ईसबगोल के लाभों के लिए धन्यवाद, अब आप सूजन से रहित तनाव-मुक्त अवधि प्राप्त कर सकते हैं।

5. ईसबगोल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है

इसबगोल का एक अन्य लाभ यह है कि इसमें हाइपोक्लोरेमिक प्रभाव होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। एक अध्ययन के अनुसार, छह सप्ताह तक ईसबगोल का दैनिक सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

सुझाव: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए 230 – 235 मिली पानी के साथ रोजाना 10-20 ग्राम इसबगोल का सेवन करें।

6. इसबगोल दस्त से राहत दिलाता है

जब आप मासिक धर्म कर रहे हों तो दस्त कभी भी सुखद और विशेष रूप से अवांछित नहीं होता है। ईसबगोल अपने एंटीसेकेरेटरी और एंटीडायरियल गुणों के कारण दस्त से राहत दिलाने में मदद करता है।

सुझाव: ईसबगोल का सेवन दही के साथ करें। एक छोटी कटोरी दही में 1-2 चम्मच ईसबगोल की भूसी डालकर दिन में डायरिया में इसका सेवन करें।

7. वजन घटाने के लिए इसबगोल

इसबगोल वजन घटाने के लिए एक प्राकृतिक इलाज के रूप में काम करते हुए, आपकी भूख को कम कर सकता है। इसबगोल तृप्ति को बढ़ाता है, भोजन की लालसा को नियंत्रित करता है, और समग्र वसा का सेवन कम करता है।यह वजन घटाने के लिए जीरा और वजन घटाने के लिए सब्जा के बीज के समान काम करता है।

युक्ति: जानना चाहते हैं कि वजन घटाने के लिए इसबगोल कैसे लें? गर्म पानी और ½ नींबू के साथ इसका सेवन करें। वयस्कों के लिए अनुशंसित खुराक एक से तीन खुराक में 8-11 ग्राम है। इस लाभकारी रेचक के साथ 150 मिली पानी का सेवन करें।

ईसबगोल कैसे लें?- Isabgol Benefits in Hindi

1. इसबगोल की भुसिक

भूसी का चूर्णित रूप इसबगोल भुसी है। इसमें सूखे, पके ईसबगोल के बीजों से हटाई गई ढही हुई परतें होती हैं। आप 5-10 ग्राम ईसबगोल भुसी को एक गिलास दूध, पानी या फलों के रस के साथ ले सकते हैं। आप कितनी बार पूछते हैं? दिन में दो बार।

2. इसबगोल पाउडर

ईसबगोल का चूर्ण बनाकर सेवन करना बहुत सुविधाजनक होता है। इसबगोल पाउडर की आदर्श खुराक 1-2 बड़े चम्मच है। इसे दिन में एक या दो बार गर्म पानी में लेना सबसे अच्छा है। आप इसे खाने के बाद दही के साथ भी खा सकते हैं।

3. सत ईसबगोली

वजन घटाने के लिए सत इसबगोल का सेवन किया जा सकता है। आप 240 मिलीलीटर गर्म पानी में 1/2 चम्मच ईसबगोल के बीज ½ ताजा निचोड़ा हुआ नींबू के साथ मिला सकते हैं।

Isabgol Benefits for health

4. रात में दूध के साथ इसबगोल

रात में दूध के साथ इसबगोल का सेवन करना कब्ज का इलाज करने का एक कारगर तरीका है। आप गर्म दूध में 1-2 चम्मच ईसबगोल पाउडर मिला सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

इसबगोल साइड इफेक्ट- Isabgol Benefits in Hindi

चूंकि इसबगोल में रेचक प्रभाव होता है और यह आंतों को बल्क बनाता है, यह कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। यहाँ इसबगोल के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं।

  1. मल त्याग में वृद्धि
  2. पेट की गैस
  3. मतली और उल्टी
  4. ऐंठन
  5. पेट और पेट में दर्द।

इसबगोल सावधानियां

ईसबगोल का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। यहाँ सावधानी के कुछ शब्द दिए गए हैं:

  1. अगर आपको निगलने में समस्या है या गले में समस्या है, तो इसबगोल से बचना सबसे अच्छा है।
  2. ईसबगोल का सेवन हमेशा इसकी अनुशंसित खुराक और अवधि में ही करें।
  3. ईसबगोल रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट का कारण बन सकता है। इसलिए, अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो अपने ब्लड शुगर को ट्रैक करने की सलाह दी जाती है।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button