Celebrity Lifestyle

Yuvraj Singh Workout Routine & Diet Plan- युवराज सिंह वर्कआउट रूटीन और डाइट प्लान

Yuvraj Singh का नाम भारत के सबसे प्रतिभाशाली और नामी क्रिकेटरों में आता है। एक पूर्व क्रिकेटर के बेटे होने के नाते, एक क्रिकेटर के रूप में युवराज का सफर इतना आसान कभी नहीं रहा।

वास्तव में, उन्होंने अधिकांश क्रिकेटरों की तुलना में पूरे समर्पण के साथ कड़ी मेहनत की है। लगभग चार घंटे तक टीम के साथ अभ्यास करने के साथ-साथ उन्होंने अपना वर्कआउट रूटीन भी किया, जैसा कि Yuvraj Singh के लिए हमेशा की तरह नहीं था।

सख्त फिटनेस रूटीन का पालन करने की उनकी आदत उनके जीवन में हमेशा फायदेमंद साबित हुई है। साथ ही, उनकी वर्षों की कड़ी मेहनत, दृढ़ता और अनुशासन ने उन्हें कैंसर का पता चलने पर तेजी से ठीक होने में मदद की। अपने लिए एक स्वस्थ जीवन शैली विकसित करना हमेशा फल देता है।ये भी पढ़ें: Virat Kohli Workout & Diet Plan- विराट कोहली वर्कआउट और डाइट प्लान

Yuvraj Singh Workout Routine & Diet Plan

Yuvraj Singh का वर्कआउट रूटीन

अपने नियमित टीम अभ्यास के साथ, युवराज ने कुछ प्रमुख अभ्यासों को साझा किया है जो उन्हें फिट और मजबूत रहने और अपने मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करते हैं।

वार्म अप: रनिंग, स्क्वैट्स और लंग्स( Lunges)

बैटिंग और फील्डिंग के दौरान फील्ड में काफी स्टैमिना और लेग स्ट्रेंथ की जरूरत होती है। वह ज्यादातर बाहर ताजी हवा में और कभी ट्रेडमिल पर दौड़ता है। दौड़ना एक बेहतरीन वार्म-अप व्यायाम है जो सहनशक्ति और पैर की मांसपेशियों का निर्माण करता है। दौड़ने के प्रत्येक सेट के बाद, युवराज अपने स्क्वाट्स और लंग्स को हल्के व्यायाम के रूप में करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि न्यूनतम ब्रेक और अधिकतम आउटपुट होना चाहिए। ये भी पढ़ें: Kapil Sharma loses 11 kg – कपिल शर्मा ने घटाया 11 किलो वजन

गतिशीलता और लचीलापन व्यायाम

एक कोर क्रिकेटर के रूप में, आप थके हुए या ऐंठन का जोखिम नहीं उठा सकते। इसे ध्यान में रखते हुए, गतिशीलता और लचीलेपन को लक्षित करना भी युवराज के वार्म अप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वह शरीर की मांसपेशियों को खोलने के लिए बुनियादी खिंचाव से शुरू करता है। वह अपने शरीर में लचीलापन बढ़ाने के लिए जो मुख्य व्यायाम करते हैं वह है – फोम रोलिंग। इस अभ्यास के लिए दो प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता होती है – एक फोम रोलर और एक लैक्रोस बॉल। आपको फोम रोलर पर लेटना है और लैक्रोस बॉल को एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाना है।ये भी पढ़ें: Mithali Raj – मैं अपने दिन की शुरुआत कैसे करती हूं?

पुल अप्स, पुश अप्स और बेंच पुल्स

ये कोर बैक और शोल्डर एक्सरसाइज हैं और इसे कोई भी घर पर ही कर सकता है। 10-20 सेट के 5 सेट एक अच्छी शुरुआत है। आसन बनाए रखा जाना चाहिए, और पुश-अप के दौरान पीठ को सीधा रखा जाना चाहिए।

बेंच प्रेस, डंबेल रो और हिप लिफ्ट

बेंच प्रेस और डंबल रो कोर अपर बॉडी एक्सरसाइज हैं, और हिप एक कोर लोअर बॉडी को लिफ्ट करता है, मुख्य रूप से लोअर बैक एक्सरसाइज। यह हड्डियों के घनत्व और संरचना में सुधार करता है और पीठ को मजबूत रखता है और इसे आसानी से थकने से रोकता है।ये भी पढ़ें: Ranbir Kapoor Workout & Diet Plan-रणबीर कपूर वर्कआउट रूटीन और डाइट

Yuvraj Singh Workout Routine & Diet Plan in hindi

टीम अभ्यास और कौशल अभ्यास

विभिन्न प्रारूप के खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग अभ्यास हैं। युवराज के अभ्यास में दो घंटे की बल्लेबाजी, एक घंटे की गेंदबाजी और आधे घंटे की फील्डिंग होती है।

Yuvraj Singh का डाइट प्लान

युवराज दिल से पंजाबी हैं और घर का बना उत्तर भारतीय खाना खाना पसंद करते हैं। बटर चिकन, कढ़ी चावल और पनीर उनके पसंदीदा व्यंजन हैं। घर में बना ताजा खाना हमेशा सेहतमंद होता है, लेकिन फैट और कार्ब्स का ध्यान रखना चाहिए। चूंकि उन्हें चिकित्सकीय रूप से झटका लगा है, इसलिए युवराज अब अपनी डाइट को लेकर और भी ज्यादा सचेत हैं। उसके पास एक समय में तीन भोजन होते हैं, प्रत्येक के लिए समय निर्धारित होता है और वह एक सख्त संतुलित आहार का पालन करता है ये भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या डाइट, फिटनेस रूटीन – Hardik Pandya Diet and Fitness Routine

नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए उनके पास विभिन्न प्रकार के भोजन हैं:

नाश्ता – दूध, अनाज, अंडे और ताजे फल फलों के रस या ग्रीन टी के साथ।

दोपहर का भोजन – सलाद, दही, दाल सहित तीन सब्जियां, चावल और चपाती के साथ पनीर और मौसमी सब्जी।

रात का खाना – सलाद, चावल और चपाती के साथ दो से तीन बिना भारी सब्जियां।

और भी हेल्थ टिप्स-

शरीर को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है, इसलिए खूब पानी पिएं। दिन में 8-10 गिलास पानी जरूरी है। आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराने से बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है ताकि यह अपने तरीके से कार्य कर सके।

अपने आहार के हिस्से के रूप में अधिक कच्चे खाद्य पदार्थ जैसे ताजे फल, सब्जियां और सलाद खाएं। वे पोषक तत्वों का सबसे समृद्ध स्रोत हैं। प्रसंस्कृत और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें।

हर दिन किसी भी प्रकार का व्यायाम जरूरी है और वार्मअप को कभी नहीं छोड़ना चाहिए।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button