Nutrition

अलसी के क्या फायदे हैं? What are the benefits of flaxseed ?

Flaxseed एक पौधे पर आधारित भोजन है जो स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर प्रदान करता है। कुछ लोग इसे ” functional food ” कहते हैं, जिसका अर्थ है कि एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसे खा सकता है। ये छोटे बीज वास्तव में छोटे चमत्कार हैं। अलसी के रूप में भी जाना जाता है, वे छोटे दिख सकते हैं लेकिन कल्याण का एक बड़ा स्रोत (benefits of flaxseed) हैं और इसलिए उन्हें पोषण का पावरहाउस कहा जाता है।

आज अलसी बीज, तेल, पाउडर, गोलियां, कैप्सूल और आटे के रूप में उपलब्ध है। लोग इसे कब्जमधुमेह, , उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, कैंसर और कई अन्य स्थितियों को रोकने के लिए आहार पूरक के रूप में उपयोग करते हैं।

अलसी फाइबर और स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। यह पाचन में सहायता के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने की क्षमता भी है।

What are the benefits of flaxseed

अलसी के प्रकार

सन बीज दो प्रकार के होते हैं, भूरा और सुनहरा, दोनों स्वास्थ्य खाद्य और विशेष दुकानों में पाए जाते हैं। ज्यादातर लोग पाते हैं कि गहरे भूरे रंग के बीजों में सुनहरे बीजों की तुलना में कुछ अधिक मजबूत स्वाद होता है। दोनों अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के अच्छे स्रोत हैं, हालांकि सुनहरे रंग की तुलना में एएलए में गहरे रंग के बीज थोड़े अधिक होते हैं।

benefits of flaxseed

ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ पैक किया गया

अलसी ओमेगा -3 आवश्यक फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है और सूजन से लड़ने में मदद करता है। ये बीज उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

अलसी में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अधिक होते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं।

पाचन में मदद करता है

ये बीज फाइबर से भरे होते हैं और इसलिए प्राकृतिक रेचक के रूप में कार्य करते हैं। उचित पाचन और मल त्याग में सुधार के लिए इनका प्रतिदिन सेवन किया जा सकता है।

एंटी कैंसर

अलसी में उच्च स्तर के लिग्नान होते हैं (एक पौधा रसायन जिसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं) जो प्रोस्टेट और स्तन कैंसर से बचाव में मदद करते हैं।

रक्त शर्करा का प्रबंधन करता है

अलसी इंसुलिन प्रतिरोध में मदद करती है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करती है। अलसी में मौजूद लिग्नान वास्तव में मधुमेह को रोकने में मदद कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए अच्छा है

अलसी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो चीनी और स्टार्च का सेवन सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं। यह शाकाहारियों के लिए भी वरदान है क्योंकि यह ओमेगा -3 फैटी एसिड के गैर-पशु स्रोत का अच्छा स्रोत है। यह अक्सर भोजन में शरीर जोड़ने के लिए बेकरी में अंडे के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है।

महिला स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए फायदेमंद

अलसी महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है। यह गर्भधारण की संभावनाओं में सुधार करके महिलाओं की प्रजनन क्षमता में मदद करने के लिए जाना जाता है। अलसी के बीज सामान्य ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने और हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में भी मदद करते हैं। यह पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को हृदय रोग के जोखिम से भी बचाता है।

इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार:

इंसुलिन प्रतिरोध, या ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाने के लिए हार्मोन इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थता, टाइप 2 मधुमेह की पहचान है, और कुछ शोध बताते हैं कि अलसी का तेल इस समस्या से निपटने में मदद कर सकता है।

flaxseed को डाइट में शामिल करने के टिप्स

  1. अलसी का सेवन आदर्श रूप से साबुत बीज या तेल के रूप में करने के बजाय पिसे हुए रूप में किया जाना चाहिए। यदि आप उच्चफाइबर आहार के अभ्यस्त नहीं हैं तो धीरे-धीरे शुरू करें।
  2. इसे मोटा-मोटा पीस लें और साथ में खूब पानी पिएं।
  3. अपने अनाज, शेक और स्मूदी में मिलाएं।
  4. घर के बने कुकीज़ में जोड़ें।
  5. सलाद में मुट्ठी भर शामिल करें।

अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति दिन 2 बड़े चम्मच पिसे हुए अलसी की सिफारिश की जाती है।

व्यंजनों के विचार- benefits of flaxseed

स्मूदी: सुबह के जम्पस्टार्ट के लिए, एक स्मूदी या शेक में एक बड़ा चम्मच या दो पिसे हुए अलसी के भोजन मिलाएं। आपका दिन थोड़ा स्वस्थ हो गया!

बेकिंग: कुकीज, मफिन, पैनकेक और त्वरित ब्रेड के लिए आदर्श: यदि आप सेंकना पसंद करते हैं, तो बनावट और पोषण को बढ़ावा देने के लिए इनमें से किसी में भी मोटे पिसे हुए अलसी को मिलाया जा सकता है।

सलाद: भुनी हुई सब्जियों पर अलसी का तेल छिड़कें, या आखिरी मिनट में टॉपिंग के रूप में कटे हुए बीज डालें। यदि आप चाहें, तो जैतून का तेल निकाल दें और अलसी के तेल से विनिगेट बना लें।

स्नैक्स: पॉपकॉर्न पर अलसी का तेल छिड़का जा सकता है या पिसे हुए भोजन को जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाकर अपने खुद के पटाखे या बेक्ड चिप्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ओटमील: अलसी खाने से ओट्स और भी ज्यादा स्मार्ट हो गए हैं। भीगे हुए चिया सीड्स से बने ओटमील या हलवे को थोड़ी सी दालचीनी और ब्राउन शुगर के साथ हिलाएं।

ग्रेनोला और ब्रेकफास्ट बार: यदि आप अपनी खुद की एनर्जी बार या ग्रेनोला बनाते हैं, तो रेसिपी में ग्राउंड फ्लैक्स मील मिलाएं।

अलसी का तेल क्या है? यह कैसे बना है? इसके क्या फायदे हैं- benefits of flaxseed

अलसी का तेल अलसी से तेल निकालकर बनाया जाता है। अलसी को पीसा जाता है और फिर तरल छोड़ने के लिए तेल प्रेस से दबाया जाता है। अलसी का तेल एएलए की एक केंद्रित खुराक प्रदान करता है, लेकिन जमीन में पाए जाने वाले कुछ अन्य पोषक तत्व प्रसंस्करण के बाद तेल संस्करण में समाप्त नहीं हो सकते हैं।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button