Celebrity Lifestyle

Ranbir Kapoor Workout & Diet Plan-रणबीर कपूर वर्कआउट रूटीन और डाइट

28 सितंबर 1982 को मुंबई, महाराष्ट्र में जन्मे Ranbir Kapoor बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता हैं। रणबीर अपने दादा राज कपूर से काफी प्रभावित हैं और यह उनकी एक्टिंग में भी दिखता है। बॉलीवुड के दिल की धड़कन अपनी छेनी वाली काया के लिए भी प्रसिद्ध है। लगातार शूटिंग शेड्यूल में इतने व्यस्त होने के बावजूद वह अपने पर्सनल ट्रेनर के साथ वर्कआउट सेशन को कभी मिस नहीं करते।

एक विशेष बातचीत में, रणबीर कपूर के फिटनेस कोच ने दुबला दिखने के लिए अभिनेता के आहार और उनकी फिटनेस दिनचर्या का खुलासा किया। देखें कि वह एक सप्ताह में कितना व्यायाम करता है।

रणबीर कपूर इस समय पूरी तरह से फिटनेस मोड में हैं। अभिनेता की एक विशेष प्रशिक्षण दिनचर्या होती है और वह एक सख्त आहार का पालन करता है क्योंकि उसे एक फिल्म के लिए दुबला होना पड़ता है और फिर अगली फिल्म के लिए थोक होना पड़ता है। रणबीर को अपना वांछित वजन हासिल करने में मदद करने वाला व्यक्ति सेलिब्रिटी फिटनेस कोच शिवोहम है। एक विशेष बातचीत में, उन्होंने रणबीर की वर्तमान फिटनेस दिनचर्या और अभिनेता के आहार के लिए उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले का खुलासा किया।

Ranbir Kapoor  in hindi

Ranbir Kapoor वर्कआउट रूटीन

रणबीर सुपर समर्पित और बहुत अनुशासित छात्र हैं। हम ज्यादातर शूटिंग के दिनों में भी सुबह ट्रेनिंग करते हैं। फिलहाल, हम तीन दिनों की ताकत और पारंपरिक वजन प्रशिक्षण का पालन करते हैं, क्रॉसफिट के साथ बारी-बारी से और अन्य 3 दिनों में अधिक कार्यात्मक प्रशिक्षण, “शिवोहम कहते हैं।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि रणबीर जो अभ्यास करते हैं, वे पारंपरिक भार प्रशिक्षण और क्रॉसफिट का मिश्रण हैं, जो जिमनास्टिक, ओलंपिक लिफ्ट और बहुत सारे यौगिक आंदोलनों जैसे स्क्वैट्स, डेडलिफ्ट आदि हैं।

रणबीर कपूर के वर्कआउट रूटीन में शामिल हैं:

  1. 5-10 मिनट के लिए कार्डियो शरीर को गर्म करने के लिए
  2. क्रंचेस और पुल-अप्स
  3. सप्ताह के अलग-अलग दिनों में शरीर के विभिन्न अंगों जैसे बाइसेप्स-ट्राइसेप्स, चेस्ट-बैक और शोल्डर-लेग्स पर ध्यान दें और उसी के अनुसार व्यायाम करें।
  4. वह पेट की मांसपेशियों के लिए काफी वेट करते हैं।
  5. इनके अलावा वह किकबॉक्सिंग भी पसंद करते हैं और नियमित रूप से इसका अभ्यास करते हैं। वह अपने शरीर के आकार को बनाए रखने के लिए फुटबॉल भी खेलते हैं।

Ranbir Kapoor Diet Plan

मैं उनके शेफ के साथ काम कर रहा हूं, जो उनके लिए खाना बनाते हैं। लेकिन मैंने प्रोटीन, कार्ब्स और वसा के अनुपात पर काम किया है। हमारे लक्ष्यों और प्रदर्शन के आधार पर यह अनुपात सप्ताह-दर-सप्ताह बदलता रहता है। रणबीर प्रोटीन, कार्ब्स और फैट से भरपूर संतुलित आहार खाते हैं। हम सप्ताह-दर-सप्ताह अनुपात में हेरफेर करते रहते हैं, ”ट्रेनर कहते हैं।

  1. उनके नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स वाला दूध, ब्राउन ब्रेड के साथ केला या अंडे का सफेद भाग और ताजा जूस होता है।
  2. उनके लंच में दाल, दो चपाती और तंदूरी चिकन शामिल हैं
  3. दाल, रोटी (तीन अनाजों से बनी; गेहूं, ज्वार और बाजरा), सब्ज़ी (केवल 3 बड़े चम्मच जैतून के तेल से पका हुआ) और दोपहर के भोजन के लिए एक कटोरी दही।
  4. नाश्ते के लिए ताजा जूस या ग्रीन टी।
  5. रात के खाने के लिए ग्रील्ड चिकन, मछली या सामन।
  6. वह मल्टी विटामिन और व्हे प्रोटीन शेक से युक्त सप्लीमेंट भी दिन में दो बार लेते हैं, पहला वर्कआउट के बाद और दूसरा डिनर के बाद।

रणबीर कपूर वर्कआउट टिप्स

बहुत सारा पानी पीना।

अपने वर्कआउट रूटीन को कभी न छोड़ें।

अपने फिटनेस प्रशिक्षण में बाहरी गतिविधियों जैसे फुटबॉल खेलना आदि शामिल करें।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button