Life Style

बालों के विकास के लिए रोज़मेरी तेल – Should I Use Rosemary Oil for Hair ?

मेंहदी के तेल का उपयोग करना आपके लिए बहुत अच्छा कर सकता है।

बालों का झड़ना आत्मसम्मान को कमजोर कर सकता है और इसका इलाज खोजना एक चुनौती हो सकती है। हालांकि, कुछ अध्ययन बालों के विकास को प्रोत्साहित करने या बालों के झड़ने को रोकने के लिए मेंहदी के तेल की सलाह देते हैं पुरुषों और महिलाओं में बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहलाता है।अध्ययनों ने यह नहीं दिखाया है कि पारंपरिक उपचारों की तुलना में मेंहदी का तेल बेहतर काम करता है।

रोज़मेरी तेल और बाल- Rosemary Oil for Hair

रोज़मेरी तेल उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो पारंपरिक उपचार का उपयोग नहीं कर सकते हैं या साइड इफेक्ट के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं। मेंहदी के तेल की बालों के झड़ने को प्रभावित करने की क्षमता इसके कारण पर निर्भर करती है।रोज़मेरी एक पाक और उपचार जड़ी बूटी है। इसे सदियों से भोजन और दवा के रूप में उपयोग किया जाता है।

 Should I Use Rosemary Oil for Hair ?

अजवायन, पुदीना और दालचीनी की तरह, रोज़मेरी अक्सर आवश्यक तेल के रूप में पाई जाती है। इनका उपयोग खाना पकाने, सफाई, सौंदर्य, स्वास्थ्य और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है।हाल के वर्षों में, यह दावा किया गया है कि तेल बालों के विकास के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

क्या मेंहदी का तेल बालों के झड़ने का इलाज कर सकता है?

यह विचार कि मेंहदी का तेल बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है, रोज़मेरी के बुनियादी स्वास्थ्य लाभों से आ सकता है।

1.तंत्रिका विकास को बढ़ावा देना
2. परिसंचरण में सुधार
3. मेंहदी आवश्यक तेल पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल (बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है) की तरह,
4. परिसंचरण को मजबूत करता है। नतीजतन, यह बालों के रोम को रक्त की आपूर्ति में कमी, मरने और बालों के झड़ने की ओर ले जाने से रोक सकता है।
5. तेल का उपयोग समय से पहले सफेद होने और रूसी को रोकने के लिए किया जाता है। यह सूखी या खुजली वाली खोपड़ी में भी मदद कर सकता है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप मेंहदी के आवश्यक तेल (Rosemary Oil for Hair)का उपयोग बालों को बहाल करने और मोटा करने के रूप में कर सकते हैं। इनमें से कोई भी उपचार शुरू करने के लिए प्रति सप्ताह एक से दो बार प्रयास करें। वांछित होने पर उनका अधिक बार उपयोग करें या आप उनका उपयोग करने में सहज हो गए हैं।

1. इसे सीधे अपने स्कैल्प में मसाज करें

रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल की लगभग 5 बूंदें लें और नहाने या शॉवर के बाद अपने स्कैल्प पर समान रूप से मालिश करें। एक वाहक तेल (जैसे जोजोबा तेल या नारियल तेल) के साथ मिलाएं। बाद में तेल को धोना वैकल्पिक है – हालाँकि यदि आप headwash करते हैं, तो तेल पहले अपने स्कैल्प पर लगा रहने दें।

2. इसे अपने शैम्पू में मिलाएं

यह कंडीशनर, लोशन या क्रीम पर भी लागू हो सकता है। इसे सुरक्षित रूप से चलाएं और बहुत अधिक न जोड़ें। उत्पाद के प्रति औंस लगभग पाँच बूँदें रखें। बाद में, हमेशा की तरह उत्पाद का उपयोग करें। आप किसी भी हेयर प्रोडक्ट में 2 से 3 बूंदें सीधे मिला सकते हैं, जब आप इस्तेमाल करने से पहले इसकी एक डोप अपनी हथेली पर लगाते हैं।

3. इसे अपने घर के बने शैम्पू में जोड़ें

शैम्पू बेस के लिए ऑनलाइन कई रेसिपी हैं। आप अपने पसंदीदा स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए आवश्यक तेलों को भी जोड़ सकते हैं। इनमें बेकिंग सोडा, नारियल तेल, आवश्यक तेल और संभवतः अन्य तेलों का मिश्रण शामिल हो सकता है।

Should I Use Rosemary Oil for Hair ?

रोज़मेरी तेल का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए- Rosemary Oil for Hair

आंखों में एसेंशियल ऑयल जाने से बचें। यदि संपर्क होता है, तो जल्दी से अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

इसी तरह, सावधान रहें कि अपने स्कैल्प पर बहुत ज्यादा न लगाएं। रोज़मेरी आवश्यक तेल त्वचा में जलन पैदा करने के लिए जाना जाता है। इससे असुविधा हो सकती है, लेकिन स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं है। त्वचा की जलन से बचने के लिए, इसे लगाने से पहले तेल को वाहक तेल या अन्य उत्पाद से पतला करें।

तल – रेखा- The bottom line

बालों के विकास को सफलतापूर्वक बढ़ावा देने के लिए कई लोगों द्वारा मेंहदी का उपयोग किया गया है। मेंहदी के आवश्यक तेल का उपयोग करना आपके लिए बहुत अच्छा कर सकता है।

आवश्यक तेल बालों के झड़ने से बचाता है, विशेष रूप से पुरुष या महिला पैटर्न गंजापन से संबंधित है। रोज़मेरी तेल बालों को नुकसान और टूटने से बचाएगा, इस प्रकार बालों के झड़ने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, शंबन बताते हैं। “समय के साथ उपयोग के साथ, बाल शायद मजबूत होते हैं और घने, चमकीले दिखाई देते हैं और इसलिए कम टूटते हैं

रोज़मेरी आवश्यक तेल एक सरल उपाय है जिसे आप घर पर उपयोग कर सकते हैं, जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह काफी सुरक्षित होता है और बहुत कम दुष्प्रभाव पैदा करता है।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button