Life Style

गणेश चतुर्थी पर बनते हैं ये पकवान – Ganesh Chaturthi food items

भगवान गणेश को सबसे लोकप्रिय प्रसाद

10 खाद्य पदार्थ जो गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दौरान अवश्य कोशिश करें

 1. शीरा

भगवान गणेश को सबसे लोकप्रिय प्रसाद में से एक, शीरा सूजी, चीनी, घी, काजू, किशमिश और अन्य सूखे मेवों से तैयार एक मीठा व्यंजन है। यह आमतौर पर दो स्वादों में आता है- अनानास और केला और यह महाराष्ट्र के घरों में एक आम व्यंजन है

sheera food items in hindi

2. अलुवाडी

ये मूल रूप से चना दाल, अदरक, लहसुन, इमली और तिल के साथ बने स्टीम्ड तारो लीफ रोल हैं। अलुवाडी महाराष्ट्र राज्य के लिए अद्वितीय हैं। वे स्वाद में उच्च होते हैं और बेहतर पाचन में भी सहायता करते हैं। अलुवाड़ी को अक्सर भोजन के साथ साइड डिश के रूप में परोसा जाता है।

Chaturthi food items in hindi

3. मोदक

मोदक के प्रति उनके अपार प्रेम के लिए भगवान गणेश को अक्सर ‘मोदप्रिया’ कहा जाता है। गुड़ और मीठे नारियल से भरे हुए, इन भारतीय पकौड़ों में अलग-अलग विविधताएं होती हैं, जैसे उबले हुए मोदक, सूखे मेवे मोदक, चावल मोदक और यहां तक ​​कि चॉकलेट मोदक भी। महाराष्ट्र में लगभग हर घर में गणेश चतुर्थी के दौरान इस व्यंजन को बनाया जाता है।

Ganesh Chaturthi Modak in hindi

4. मोतीचूर के लड्डू

गणेश को मोतीचूर के लड्डू इतने पसंद हैं कि हम उन्हें हमेशा इस हाथ में एक पकड़े हुए पाते हैं। केसर से भरपूर सुगंधित बूंदी के लड्डू सभी मिष्ठान प्रेमियों को हमेशा पसंद आते हैं। यह Ganesh Chaturthi  में भगवान गणेश को अर्पित किए जाने वाले भोग की आम मिठाइयों में से एक है।

motichoor laddu in hindi

5. करंजी

Ganesh Chaturthi  में कसा हुआ नारियल, सूखे मेवे, खसखस ​​और इलायची से भरी हुई ये तली हुई पेस्ट्री घर पर आसानी से तैयार की जा सकती हैं और गरमा गरम चाय के साथ इनका स्वाद लाजवाब होता है. यह व्यंजन कुछ हद तक गुजरात के गुजिया के समान है

6. पूरन पोली

यह क्लासिक मीठा फ्लैटब्रेड गणेश चतुर्थी के लिए प्रतिष्ठित है। इन तुवर दाल या चना दाल पराठों में गुड़, नारियल, इलायची और घी की स्टफिंग होती है। गणपति उत्सव भोग का एक और सर्वोत्कृष्ट व्यंजन, पूरन पुली आपकी भूख की पीड़ा को सबसे मनोरम तरीके से हल कर सकता है।

poran poli in hindi

7. श्रीखंड

बादाम, काजू, किशमिश और अन्य सूखे मेवों के साथ सबसे ऊपर केसर और इलायची के स्वाद वाला हंग दही- वास्तव में यही श्रीखंड है। इस रेशमी चिकने व्यंजन की एक मात्र झलक आंखों और आत्मा को बहुत सुकून दे सकती है। यह गुजरात और महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय व्यंजन है।

8. ऋषि भाजी

ऋषि भाजी, जिसे ऋषि पंचमी भाजी के नाम से भी जाना जाता है, गणेश चतुर्थी के अगले दिन ऋषि पंचमी को बनाई जाती है। यह एक अत्यधिक पौष्टिक व्यंजन है, जिसे शकरकंद, कद्दू, कच्चे केले और मकई जैसी सब्जियों के मिश्रण से बनाया जाता है और आमतौर पर इसे चपाती के साथ खाया जाता है।

9. थालीपीठ

अगर आप गणेश चतुर्थी के दौरान महाराष्ट्र में हैं तो पूरी तरह से कुरकुरे, मसालेदार मल्टी-ग्रेन पैनकेक, थालीपीठ एक कोशिश है। थालीपीठ की मुख्य सामग्री चना दाल, उड़द की दाल, गेहूं और चावल हैं। घी, मक्खन, अचार या दही के साथ इन टूथसम पैनकेक का आनंद लिया जा सकता है।

10. Ganesh Chaturthi  में चूरमा के लड्डू

हम पहले ही मोतीचूर के लड्डू के बारे में बात कर चुके हैं। लेकिन हम चूरमा के लड्डू कैसे भूल सकते हैं? ये तले हुए लड्डू, गुड़ के साथ मीठे होते हैं, सुपर कुरकुरे होते हैं और मुंह में पिघल सकते हैं। ये आपको मुंबई की लगभग हर मिठाई की दुकान में मिल जाएंगे।

Curma laddu ganesh food

ये गणेश चतुर्थी मेके दौरान पूरे भारत में तैयार किए जाने वाले लजीज व्यंजनों में से कुछ ही हैं। अन्य व्यंजनों में पाथोली, वरन भात, नारियल के लड्डू, शंकरपाली, ढोकला, चवली उसल और बहुत कुछ शामिल हैं। इनमें से कौन सा व्यंजन आपका पसंदीदा है? हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button