Health

जानिए मुलेठी के असरदार फायदे-benefits of Mulethi in hindi

मुलेठी की जड़ आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है

मुलठी (mulethi) एक लोकप्रिय मसाला है जो न केवल एक अच्छे स्वाद देने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है बल्कि इसके व्यापक चिकित्सा गुणों के कारण व्यापक रूप से घरेलू उपचार में भी उपयोग किया जाता है। यह भारतीय आयुर्वेद के साथ-साथ चीनी चिकित्सा में प्राचीन काल से उपयोग में है।

मुलठी के बहुत से फायदे है जैसे –

1.श्वसन और पाचन विकार।
2.तनाव और अवसाद को कम करता है।
3.कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।
4.रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
5.आपके लीवर को स्वस्थ रखता है।
6.त्वचा विकारों का इलाज करता है।
7.वज़न प्रबंधन।
8.गले में खराश और खांसी का इलाज करता है |

तनाव और अवसाद को कम करता है

मुलेठी (mulethi) के फायदों में डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत देना शामिल है। मुलठी को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से तनाव हार्मोन को नियंत्रित करने, अवसाद, चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है।
mulethi benefits in hindi

कोलेस्ट्रॉल को (mulethi) नियंत्रित करता है

मुलठी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए एक अत्यंत प्रभावी उपाय माना जाता है। इस प्रकार आपको स्वस्थ और हानिकारक बीमारियों से मुक्त रखने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना मुलेठी के प्रभावी लाभों में से एक है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

मुलेठी के लाभों में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना शामिल है, जो आपके शरीर को कई बीमारियों और बीमारियों से लड़ने की ताकत देने में मदद करता है। यह आपके शरीर को हानिकारक बीमारियों से प्रभावित होने से बचाने में मदद करता है।

आपके लीवर को स्वस्थ रखता है

लीवर को स्वस्थ और रोगों से मुक्त रखने के लिए मुलेठी की जड़ एक कारगर विकल्प मानी जाती है। यह आपके शरीर को मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है और पीलिया के इलाज में भी मदद करता है जिससे आपका लीवर स्वस्थ रहता है।

त्वचा विकारों का (mulethi)  इलाज करता है

मुलेठी की जड़ आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को विभिन्न त्वचा विकारों जैसे कि रैशेज, एक्जिमा, सोरायसिस और रूखी त्वचा से बचाने में मदद करती है। इस प्रकार, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वज़न प्रबंधन

मुलठी को एक अत्यंत प्रभावी उपाय या वजन घटाने के लिए माना जाता है, जिसमें आपके आहार में नद्य मुलठी शामिल है, साथ ही कठोर व्यायाम दिनचर्या आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद करेगी।
mulethi health benefits in hindiगले में खराश और खांसी का इलाज करता है
गले की खराश और खांसी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए मुलेठी (mulathi) की जड़ एक बेहतरीन उपाय है। वे श्वसन पथ के संक्रमण जैसे ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के इलाज में भी मदद करते हैं, 10 मिनट के बाद एक कप उबलते पानी में मुलठी की जड़ डालें। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए पानी को छानकर पीएं।

आयुर्वेद के अनुसार, मुलेठी जैसे मसालों का रोजाना सेवन गले के संक्रमण को दूर करने के लिए बेहद अच्छा हो सकता है। मुलेठी, एक एंटीवायरल और रोगाणुरोधी जड़ के बारे में कहा जाता है कि इसमें ग्लाइसीराइज़िक एसिड होता है, जो मुलेठी या मुलेठी को अपना मीठा स्वाद देता है।एलर्जी संबंधी दमा की स्थिति को कम करने के लिए इस कड़ा को नियमित रूप से लें। गले में खराश होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच मुलेठी (mulethi) की जड़ का पाउडर, सितोपलादि चूर्ण और शहद मिलाएं। खांसी, सूजन और गले की जलन को कम करने के लिए इसे दिन में दो बार लें।

Follows Us for More Updates
Like Us on Facebook Page : Click Here
Like Us on Instagram : Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button